गूंज के ओपिनियन पोल के मुताबिक भाजपा को मिल सकती है 72 से 76 सीटें

चंडीगढ़.

हरियाणा में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनती दिखाई दे रही है। संस्थान एकलव्य और देश के पहले स्टूडेंट्स के न्यूज़पेपर Goonj : A Daily Newspaper by Students of India के सर्वेक्षण में यही तथ्य निकलकर सामने आया है। इस बार ऐसा लगता है कि शायद हरियाणा में विपक्ष का नेता ना हो क्योंकि भारतीय जनता पार्टी 72 से 76 सीटों के बीच जीत सकती है। इस तरह से यह हरियाणा की विधानसभा चुनाव में अब तक का किसी भी राजनीतिक दल का ऐतिहासिक प्रदर्शन होगा। 

एकलव्य तथा गूंज के सर्वेक्षण में भारतीय जनता पार्टी को पूरे हरियाणा में जबरदस्त बढ़त मिलती दिखाई दे रही है। पिछली बार भारतीय जनता पार्टी ने 90 में से 47 सीटें जीतकर सरकार बनाई थी लेकिन इस बार यह आंकड़ा 72 से 76 के बीच रहने की संभावना है। एकलव्य और गूंजने 3927 लोगों की राय के आधार पर यह निष्कर्ष निकाला है कि इन चुनावों में कांग्रेस  को 7 से 10 सीटें तथा  जेजेपी को 5 व आईएनएलडी को 3 से 5 सीटें मिलने का अनुमान है। वही एक से दो स्थानों पर अन्य व निर्दलीय अपना परचम फहरा सकते हैं।

 जहां तक मुख्यमंत्री की बात करें तो प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर लोकप्रियता में अपने विरोधियों से बहुत आगे हैं। उन्हें प्रदेश के 63% लोगों का समर्थन प्राप्त है वही भूपेंद्र सिंह हुड्डा और दुष्यंत चौटाला को 10- 10 प्रतिशत मतदाताओं ने ही मुख्यमंत्री के काबिल माना है। जहां तक मुद्दों की बात करें तो हरियाणा में जहां एक और धारा 370 हटाए जाने के बाद राष्ट्रवाद की लहर चल रही है तो वही पिछले 5 साल में मनोहर लाल खट्टर की साफ छवि भी मतदाताओं को आकर्षित कर रही है। मतदाताओं का यह भी कहना है कि हरियाणा में विपक्ष बिखरा हुआ है इसके चलते भाजपा की राह और भी आसान हो गई है हालांकि विपक्ष गठबंधन में होता तब भी भाजपा को रोकना हरियाणा में संभव नहीं दिख रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *