6th September 2024

लाखों किमी की कांक्रीट सड़कें बढ़ा रही गर्मी?

आईआईटी भुवनेश्वर का शोध, शहरों की 66 प्रतिशत गर्मी सीमेंट कांक्रीट की

शहरीकरण के चलते गर्मी बढ़ने वाले शहरों में जबलपुर देश में पहले स्थान पर

देश में चल रही तेज गर्मी को लेकर अलग-अलग कारणों पर चर्चा हो रही है। आईआईटी भुवनेश्वर के छात्रों ने इसे लेकर शोध किया है। इस शोघ में इंदौर सहित मध्य प्रदेश के अन्य शहर भी शामिल किए गए हैं। इसके निष्कर्षों के मुताबिक इंदौर सहित देश के शहरों की गर्मी में 66 प्रतिशत हिस्सेदारी शहरीकरण की है। रिपोर्ट में शहरीकरण में कांक्रीट के उपयोग पर जोर दिया गया है। इतना ही नहीं इस रिपोर्ट के हिसाब से शहरीकरण की गर्मी के मामले में जबलपुर देश में पहले स्थान पर है। यहां यह माना गया है कि इस शहर की सौ प्रतिशत गर्मी के पीछे यहां हुआ काक्रीट का शहरीकरण है। बढ़ती गर्मी के मामले में इंदौर जैसे शहरों की स्थिति दिल्ली की तरह होती जा रही है जहां पर गर्मियों का तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है।

आईआईटी भुवनेश्वर से जुड़े सौम्या सत्यकांत सेठी और वी विनोज ने यह शोध किया है और इसकी रिपोर्ट नेचर सिटीज नामक अंतरराष्ट्रीय जर्नल में प्रकाशित हुई है। शोध में कहा गया है कि जिस तरह से शहरों में पेड़ों, ग्रीन बेल्ट तालाबों को पाटकर कांक्रीट का जंगल खड़ा किया जा रहा है, ये शहर उसी का खामियाजा भुगत रहे हैं। याद रहे कि इस शोध की ये बातें इंदौर पर भी फिट बैठती हैं। पांच साल में डेढ़ लाख पेड़ों की बलि लेने वाले शहर ने इतनी जमीन उपलब्ध होने के बाद भी पीपल्या हाना तालाब को कोर्ट के नए भवन के लिए चुना था। इस अध्ययन में भारत के 141 टीयर टू शहरों को शामिल किया गया है।

इन शहरों में बढ़ते तापमान के अध्ययन के लिए 2003 से 2020 के बीच नासा के मोडिस एक्वा उपग्रह से प्राप्त आंकड़ों की मदद ली है। तापमान के यह आंकड़े भूमि की सतह के पास बढ़ते तापमान के ट्रेंड को दर्शाते हैं। इनकी मदद से शोधकर्ताओं ने शहरों और ग्रामीण क्षेत्रों में बढ़ते तापमानों की तुलना की है।

शोधकर्ताओं का मानना है कि जहां ग्रामीण और गैर-शहरी क्षेत्रों में बढ़ते तापमान के पीछे क्षेत्रीय तौर पर जलवायु में आता हुआ बदलाव है। वहीं शहरों में बढ़ते तापमान के लिए जलवायु परिवर्तन और शहरीकरण दोनों ही जिम्मेदार हैं। इसका मतलब है कि शहरों में बढ़ता कंक्रीट और भूमि उपयोग में आता बदलाव अतिरिक्त गर्मी पैदा कर रहा है। पिछले दो दशक से भारत में लाखों किमी की सड़कें कांक्रीट से बनी हैं। यहां तक कि शहर के भीतर की गलियां को भी सीमेंटीकरण हो चुका है। देश में सारे एक्सप्रेस वे भी सीमेंट कांक्रीट के ही बन रहे हैं।

शहरों के बगीचों में भी कांक्रीट

शहरीकरण को बहुमंजिला भवनों से जोड़ा जाता है लेकिन पिछले दो दशक से इंदौर में शहर के भीतर की सड़कें और यहां तक कि गलियां तथा फुटपाथ भी सीमेंट कांक्रीट से बनाए जा रहे हैं। कई कॉलोनियों के रहवासी भी, जहां बसाहट के बाद सीमेंट कांक्रीट की सड़कें बनी, महसूस करते हैं कि उनके क्षेत्र में गर्मी उसके बाद से अचानक बढ़ी है। ऐसे ही क्षेत्र के निवासी संजीव ने बताया कि इंदौर में कांक्रीट का उपयोग नहीं दुरुपयोग हो रहा है। सोचिए नेहरू पार्क का भी आधा हिस्सा सीमेंट कांक्रीट से पक्का कर दिया गया है। यही हाल कॉलोनियों के बगीचों के हैं। कांक्रीट का फिजुल उपयोग कर लागत बढ़ाई जा रही है ताकि ज्यादा कमाई की जा सके। उन्होंने इंदौर के लगभग हर वार्ड में बने भव्य द्वारों का भी हवाला दिया और कहा कि क्या ये गेट सरकारी पैसों और कांक्रीट का दुरुपयोग नहीं है?

दिल्ली बनने की राह पर इंदौर ?

इस शोघ में कहा गया है कि शहरीकरण की गर्मी का सबसे बड़ा उदाहरण दिल्ली है। यहां गर्मियों में तापमान 47 डिग्री तक पहुंच गया है जबकि एक समय अंग्रेजों ने इसके क्लाईमेंट के चलते ही इसे कोलकाता की जगह अपनी राजधानी बनाया था। लगभग दो दशक पहले तक इंदौर भी अपने क्लाइमेंट के चलते शब-ए-मालवा कहा जाता था। दिल्ली के क्लामेट को वहां शहरीकरण ने बर्बाद कर दिया है। इसके उलट मुबई में दिल्ली की तरह ही शहरीकरण होने के बाद भी गर्मी उतनी इसलिए नहीं बढ़ी है क्योंकि वहां पर एक तरफ समुद्र है। वहीं दिल्ली लैंड लॉक्ड है, इसी तरह की स्थिति इंदौर की है। ऐसे में क्लाइमेंट चेंज यानी जलवायु परिवर्तन को यहां शहरीकरण का सहयोग मिल गया है और शहर भट्‌टी बनता जा रहा है। इंदौर के आसपास समुद्र या भोपाल की तरह कोई बड़ा तालाब नहीं लाया जा सकता। इसके चलते इससे बचने का एक ही रास्ता है कि शहर में ग्रीन बेल्ट बढ़े और कांक्रीट का उपयोग सीमित हो।  

अध्ययन के मुताबिक प्रदेश शहरों की गर्मी में शहरीकरण का योगदान

जबलपुर 100 प्रतिशत

सागर 76.59 प्रतिशत

इंदौर 66.89 प्रतिशत

भोपाल 58.53 प्रतिशत  

सतना 45.83 प्रतिशत

उज्जैन 35.73 प्रतिशत

ग्वालियर 20.28 प्रतिशत

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