30th September 2022

कलेक्टर श्रीराम वेंकटरमन को हटवाकर ही माने मुस्लिम संगठन

वेंकटरमन की कार से 3 साल पहले हुई थी एक मुस्लिम की मौत

तिरुअनंतपुरम.

कलेक्टर का नाम श्रीराम वेंकटरमन, आईएएस ऑफिसर, पद 1 सप्ताह तक अल्लापूझा के कलेक्टर रहे। केवल इतने से ही आपको यह मामला समझ में आने वाला नहीं है। श्रीराम वेंकटरमन को जुलाई के आखिरी सप्ताह में अल्लापुझा का कलेक्टर नियुक्त किया गया था खास बात यह है कि यहां का चार्ज उन्होंने अपनी पत्नी रेनू से ही लिया था।

अभी तक वेंकटरमन ठीक से ऑफिस ज्वाइन भी नहीं कर पाए थे कि केरल के मुख्य विपक्षी दल यूनाइटेड डेमोक्रेटिक फ्रंट (UDF) यानी कि कांग्रेस व कुछ मुस्लिम पार्टियों के गठबंधन ने उनकी नियुक्ति का विरोध कर दिया। विरोध का आधार था 2019 में वेंकटरमन की कार से एक जर्नलिस्ट की मौत होना। वैसे तो सड़क दुर्घटना एक सामान्य अपराध है लेकिन मरने वाले का नाम केएम बशीर था। बशीर पत्रकार थे और इस घटनाक्रम के बाद कहां गया कि वेंकटरमन शराब पीकर गाड़ी चला रहे थे। उस समय केस दर्ज होने के साथ ही उन्हें सस्पेंड कर दिया गया लेकिन मार्च 2000 में उन्हें वापस नौकरी में ले लिया गया। उन्हें स्वास्थ्य विभाग में उन्हें संयुक्त सचिव नियुक्त कर दिया गया था। सितंबर 2020 में उन्हें प्रथम श्रेणी न्यायिक मजिस्ट्रेट से इस मामले में जमानत भी मिल गई थी। वेंकटरमन को 24 जुलाई को अल्लापूझा का कलेक्टर बनाया गया था। 26 जुलाई को उन्होंने कलेक्टर के रूप में पदभार अपनी पत्नी आईएएस अधिकारी रेणु से ही ग्रहण किया था।

अब विरोध को देखते हुए केरल के मुख्यमंत्री पीनारायी विजयन ने उन्हें नागरिक आपूर्ति निगम में महाप्रबंधक नियुक्त कर दिया है। उनकी नियुक्ति के साथ ही यूथ कांग्रेस अन्य मुस्लिम संगठनों के साथ-साथ पत्रकार संगठनों ने भी विरोध प्रदर्शन शुरू कर दिया था। इस मामले में भारतीय जनता पार्टी ने वेंकटरमन का समर्थन किया था और पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष के सुरेंद्र ने आरोप लगाया है कि मुख्यमंत्री विजयन संगठित शक्तियों के सामने घुटने टेक चुके हैं। हालांकि पूरे मामले में अब तक वेंकटरमन ने कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है। लेकिन केरल मुस्लिम जमात ने वेंकटरमन को हटाए जाने के निर्णय का स्वागत किया है। इस जिले में मुस्लिमों की जनसंख्या केवल 10% है।

सोशल मीडिया पर गलत जानकारी

वेंकटरमन के विरोध में मुस्लिम संगठनों के होने के चलते सोशल मीडिया पर भी यह मुद्दा छाया हुआ है वहां पर कहा जा रहा है कि मुस्लिम संगठनों ने वेंकटरमन का पूरा नाम श्रीराम वेंकटरमन होने के चलते उनका विरोध किया है कहा जा रहा है कि मुस्लिम संगठनों का विरोध श्री राम नाम के चलते था और कम्युनिस्ट सरकार ने उन्हें इसी के चलते बदल दिया है लेकिन इस बात में दम इसलिए नहीं है क्योंकि वेंकटरमन की जगह है सरकार ने अल्लापूजा में नए कलेक्टर के रूप में वी आर कृष्णा तेजा की नियुक्ति की है। 

error: Content is protected !!