24th April 2024

आईएएस सोनल गोयल ने शेयर की अपनी यूपीएससी की मार्क शीट, आप ले सकते हैं प्रेरणा

सोशल मीडिया सक्रिय तथा बहुत से सिविल सेवा की तैयारी करने वाले युवाओं द्व्रारा फॉलो की जाने वाली आईएएस अधिकारी सोनल गोयल ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर अपनी यूपीएससी की मार्कशीट शेयर की है। इसमें उन्होंने अपनी असफलता से सफलता तक के सफर को भी बताया है। इस पोस्ट के साथ उन्होंने जो मार्कशीट शेयर की है वो उनकी 2007 की मुख्य परीक्षा की अंकसूची है। इसमें गोयल को इंटरव्यू का कॉल नहीं आया था क्योंकि उनके अंक कम थे। इस कारण सामान्य अध्ययन में कन स्कोरिंग था। गोयल का चयन 2008 में यूपीएससी में हो गया था।

उन्होंने पोस्ट में लिखा है कि उन्हें आज फिर यूपीएससी की मुख्य परीक्षा 2007 की अंकसूची मिली जो उन्हें पुराने समय में ले गई। ये गोयल का पहला प्रयास था। उनका मानना है कि इस असफलता ने ही अगले साल उनकी सफलता की नीव रखी थी। उन्होंने लिखा है कि पहले प्रयास में सामान्य अध्ययन में कम अंक आने के चलते मैने दूसरे प्रयास के लिए इसकी तैयारी के लिए खुद को झोंक दिया था। मेरा खास जोर नोट्स बनाने, रिविजन और उत्तर लिखने पर था। इसका परिणाम ये हुआ कि मुझे 2008 में सामान्य अध्ययन में मेरे ऑप्शनल सब्जेक्ट से भी अधिक अंक मिले।

गोयल ने बताया कि इस समय वे दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की पढ़ाई कर रहीं थीं और साथ ही कंपनी सेक्रेटरी यानी सीएस के रूप में नौकरी भी कर रहीं थीं। यूपीएससी की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को गोयल ने संदेश दिया है कि अपने लक्ष्य के लिए जुनून रखें और अपने सपनों को कभी ओझल न होने दें।

error: Content is protected !!