5th December 2022

वैक्सीन अनिवार्य किए जाने के खिलाफ ग्रीस में सड़कों पर उतरे लोग

पुलिस को करना पड़ा आंसू गैस और वाटर कैनन का इस्तेमाल

एथेंस

ग्रीस की राजधानी एथेंस में सरकार द्वारा नर्सिंग होम  और केयर सेंटर में काम करने वाले कर्मचारियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य किए जाने के खिलाफ लोग सड़कों पर उतर आए। यह लोग सरकार के इस नए नियम का विरोध कर रहे थे। इन्हें वहां से हटाने के लिए पुलिस को आंसू गैस और वॉटर केनन का उपयोग करना पड़ा। यह प्रदर्शन ग्रीस की संसद के बाहर किया गया था। इसके कुछ घंटे पहले ही सरकार ने संसद में कोविड-19 वैक्सीनेशन को अनिवार्य बनाने वाला कानून पेश किया था।

कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा सकेगा

सरकार द्वारा वैक्सीनेशन के नए कानून के अनुसार वैक्सीन अलग मानने वाले कर्मचारियों को अगस्त के मध्य तक बिना वेतन दिए नौकरी से निकाला जा सकेगा। किस नियम के खिलाफ सड़कों पर जमा हुए लोगों ने संसद के भीतर प्रवेश करने की कोशिश की। इसे देखते हुए पुलिस को इनके खिलाफ सख्ती का इस्तेमाल करना पड़ा। एथेंस के अलावा ग्रीस के दूसरे बड़े शहर थेसालोनिकी (Thessaloniki) में भी हजारों प्रदर्शनकारी सरकार के इस प्रस्तावित कानून के विरोध में जमा हुए। 

कुछ सेवाओं के लिए पहले ही हो चुका है अनिवार्य

नर्सिंग होम और केयर सेंटर कर्मचारियों के लिए वैक्सीन अनिवार्य किए जाने के पहले ही ग्रीस की सरकार सुरक्षा और अग्निशमन सेवाओं में लगे कर्मचारियों के लिए वैक्सीनेशन अनिवार्य कर चुकी है। दक्षिण को अनिवार्य करने का कानून इसलिए लाया गया है क्योंकि ग्रीस की सरकार को लगता है कि वहां पर वैक्सीनेशन धीमी गति से चल रहा है।

यदि वैक्सीनेशन इसी इसी गति से चलता रहा तो कोविड-19 के चलते अर्थव्यवस्था में आई मंदी से उबरने में बहुत समय लग जाएगा। ग्रीस में अब तक 45% जनसंख्या को वैक्सीन के दोनों दोस्त लग चुके हैं। 

ग्रीस के झंडे के साथ जमा हुए प्रदर्शनकारी

ग्रीस की संसद के बाहर लगभग डेढ़ हजार लोग बिना मात्र के ग्रीस का झंडा हाथ में लिए प्रस्तावित कानून के विरोध में जमा हुए इन लोगों ने नारेबाजी की और कहा कि हमें आपका वैक्सीन नहीं चाहिए। इनके पोस्टर पर लिखा हुआ था”take your vaccine and get-out of here” प्रदर्शनकारियों ने ग्रीस के प्रधानमंत्री सेठ जी के की मांग भी की। 

प्रदर्शनकारियों का कहना है कि प्रत्येक व्यक्ति को या चुनने का अधिकार है कि उसे वैक्सीन लेना है या नहीं। उसकी तरफ से सरकार यह नहीं चुन सकती कि  किसे कब वैक्सीन लेना है। ग्रीस की कुल जनसंख्या 1.10 करोड़ है जिनमें से 444000 लोग कोरोना संक्रमित हुए थे। यहां अब तक कोरोनावायरस हजार 782 लोगों की मौत हुई है। बताया गया है कि बुधवार को ही यहां कोविड के तीन हजार नए केस आए हैं। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!