24th April 2024

साल में तीन बार होगी सीए फाउंडेशन, इंटरमीडिएट की परीक्षा

CA इंस्टिट्यूट ने अधिकारिक रूप से अब तक कुछ नहीं कहा, लेकिन जिम्मेदार पदाधिकारी ने एक्स पर पोस्ट किया

सीए यानी चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने की तैयारी में लगे स्टूडेंट्स को सीए इंस्टिट्यूट ने तोहफा दिया है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) ने घोषणा की है कि अब सीए फाउंडेशन और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं साल में दो के बजाय तीन बार होंगी। इसके मतलब है कि छात्रों के पास अब परीक्षाएं उत्तीर्ण करने के लिए एक साल में तीन अवसर होंगे। इंस्टिट्यूट ने इसकी जानकारी सोशल नेटवर्किंग साइट एक्स पर पोस्ट की है।

आईसीएआई के अधिकारी धीरज खंडेलवाल ने एक्स पर पोस्ट किया है कि “सीए फाउंडेशन और सीए इंटर स्तर के लिए साल में तीन बार सीए परीक्षाएं शुरू करके सीए उम्मीदवारों के लिए एक अच्छा बदलाव लाने के लिए आईसीएआई द्वारा उठाए गए कदम का स्वागत है। आगे के अपडेट जल्द ही आईसीएआई द्वारा स्पष्ट किए जाएंगे। #आईसीएआई.” हालांकि ICAI ने अभी तक आधिकारिक तौर पर इस बदलाव को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट नहीं किया है, लेकिन इसके जल्द ही आने की उम्मीद है. शायद कुछ दिनों में हमें इसके बारे में और बताएंगे।

सीए धीरज खंडेलवाल सीए इंस्टिट्यूट की की सेंट्रल काउंसिल के सदस्य हैं तथा इंस्टिट्यूट की स्टार्ट-अप तथा एमएसएमई कमिटी के चैयरमैन भी हैं।

अब तक इंस्टिट्यूट ने इस बारे अधिकारिक रूप से कोई जानकारी नहीं दी है, इसके चलते अभी यह स्पष्ट नहीं हैं कि साल में तीन बार परीक्षा कराने के नियम पुराने स्टूडेंट्स पर लागू होंगे या नहीं। हा फिर इसे फिलहाल फाउंडेशन में आने वाले नए स्टूडेंट्स के साथ चरणबद्ध रूप से लागू किया जाएगा। आईसीएआई के द्वारा अधिकृत रूस से परीक्षा के मामले में कुछ भी जानकारी न आने के बाद भी इंस्टिट्यूट के मह्तवपूर्ण पद पर बैठे सदस्य द्वारा सोशल मीडिया पर इसे पोस्ट किए जाने को लेकर कुछ शिकायत भी सामने आई हैं। सीए अनुपम शर्मा ने एक्स पर पोस्ट किया है कि

अब तक हम निश्चित नहीं हैं कि यह नया शेड्यूल सीए फाइनल परीक्षाओं पर लागू होगा या नहीं, जो चार्टर्ड अकाउंटेंट बनने के अंतिम फेज में है. स्पष्ट करने के लिए सीए फाउंडेशन परीक्षा उन छात्रों के लिए है जिन्होंने कक्षा 12वीं पूरी कर ली है और चार्टर्ड अकाउंटेंट बनना चाहते हैं. फाउंडेशन परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद वे इंटरमीडिएट परीक्षा दे सकते हैं और फिर उसके बाद अंतिम परीक्षा आती है.

इस वर्ष, फाउंडेशन परीक्षा 20, 22, 24 और 26 जून को होना निर्धारित है तो इंटरमीडिएट परीक्षा को दो समूहों में विभाजित किया गया है। समूह एक की परीक्षा 3, 5, और 7 मई को और समूह दो की 9, 11 और 13 मई को होगी। ग्रुप 1 के लिए अंतिम परीक्षा 2, 4 और 6 मई को होगी और ग्रुप 2 के लिए 8, 10 और 12 मई को होगी।

error: Content is protected !!