5th December 2022

दस साल तक रहेगा कोरोना

बोले वैक्सीन बनाने वाली वैज्ञानिक

कोरोना का वैक्सीन बनाने वाली टीम के मुख्य वैज्ञानिक ने कहा है कि कोरोना का प्रकोप अगले कईं सालों तक रहेगा। उनका कहना है कि यह वायरस कम से कम अगले दस साल तक अपना असर दिखाता रहेगा। इस बारे में बोलते हुए उन्होंने कहा है कि इस बारे हमें सावधान रहने की आवश्यकता हैं क्योंकि अगले कुछ सालों तक ये अपना असर दिखाता रहेगा।

ये भविष्यवाणी करने वाले वैज्ञानिक का नाम है उगुर सहीन। वे फाइजर की कोरोना वैक्सीन रिसर्च टीम के मुखिया हैं तथा BioNTech के मुख्य कार्यकारी अधिकारी यानी कि CEO भी हैं। कोरोना के लंबे समय तक रहने के अलावा सहीन ने यह भी कहा कि अब हमें सामान्य होने की नई परिभाषा खोज लेना चाहिए। सहीन ने कहा कि भविष्य में कोरोना के कोप से बचने के लिए दुनिया की 60-70 प्रतिशत जनसंख्या को वैक्सीन लगाए जाने की आवश्यकता है।

कोरोना वैक्सीन को लेकर फाइजर और BioNTech के बीच में टाइअप है। यह वैक्सीन उस समय चर्चा में आया था जबकि इसका टेस्ट जिस कर्मचारी पर किया गया था, उसे एलर्जिक रिएक्शन हो गई थी। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिकी अधिकारियों का मानना था कि इस वैक्सीन जितनी एलर्जिक रिएक्शन होने की संभावना थी, उससे ज्यादा एलर्जिक रिएक्शन देखने में आई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!