23rd February 2024

एमबीबीएस की सीट बेंचकर आंतक के लिए फंड जुटा रहें

ईडी ने कश्मीर में की नौ स्थान पर छापेमारी, जब्त किए दस्तावेज और डायरियां

श्रीनगर .

प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) यानी ईडी ने गुरुवार को कश्मीर में नौ स्थानों पर छापेमारी की। यह छापेमारी कश्मीरी छात्रों को एमबीबीएस की सीटें बेंचकर आतंकवाद व अलगाववाद के लिए फंड जुटाने के मामले में की गई हैं। ये छापेमारी दक्षिण कश्मीर में जफर अकबर फतेह उर्फ जफर बट्‌ट और मार वाइज काजी यासिर सहित पांच अलगाववादियों के ठिकानों पर की गई हैं। इन पर आरोप है कि ये लोग कश्मीरी छात्रों को पाकिस्तान में एमबीबीएस में सीटें बेचते थे। आंतकी गतिविधियों की फंडिंग के लिए इस तरह से एमबीबीएस में एडमिशन दिलाकर पैसा इकट्‌ठा करने का पहला मामला है।

ED Raid in Kashmir

जफर बट्‌ट और काजी यासिर के अलावा छापेमारी हुर्रियत नेता मुहम्मद इकबाल ख्वाजा के ठिकानों पर भी की गई है। जफर बट्‌ट अगस्त 2021 से आंतकी गतिविधियों के लिए पैसा जुटाने के लिए एमबीबीएस सीटें बेचने के मामले में जेल में बंद है। बताया गया है कि ईडी ने छापे में दस्तावेजों के साथ ही लैपटॉप, मोबाइल, टैबलेट जैसे डिवाइस भी जब्त किए हैं। हालांकि इस मामल में ईडी के अधिकारियों ने कोई अधिकारिक स्टेटमेंट जारी नहीं किया है।

अलगाववादियों को पाकिस्तान ने दिया है एमबीबीएस में कोटा

बताया गया है कि आंतकी और अलगाववादी गतिविधियों के लिए पैसा जुटाने के वास्ते पाकिस्तान ने इन अलगाववादियों को एमबीबीएस की सीटों में कोटा दिया हुआ है। अलगाववादी इन सीटों पर कश्नीरी छात्रों को पैसा लेकर एडमिशन दिला देते हैं। इस मामले में जम्मू कश्मीर पुलिस की स्पेशन इन्वेस्टिगेशन टीम ने 27 जुलाई 2020 को केस दर्ज कर जांच शुरू की थी। इस मामले में 11 मई 2022 को आठ लोगों के खिलाफ कोर्ट में चार्ज शीट भी पेश की गई है। अब तक इस मामले में कोर्ट में पांच बार सुनवाई हो चुकी है।

यहां पड़े हैं छापे

ईडी ने उम्मत ए इस्लामी के कार्यालय में छापा मारा है। ये कार्यालय अनंतनाग में है। इसके अलावा हुर्रियत नेता मुहम्मद इकबार के मट्‌टन (अनंतनाग) स्थित घर पर। इकबाल इसी मामले में अभी जमानत पर है। इसके अलावा जफर बट्‌ट के बाग-ए-मेहताब श्रीनगर स्थित आवास और कार्यालय पर छापा मारा गया है। इसके अलावा सैयद खालिद गिलानी के बगघाट श्रीनगर स्थित ठिकाने पर भी छापेमारी की गई है।

error: Content is protected !!