4th December 2022

हाई स्कूल स्टूडेंट्स ने बनाया हवाई जहाज

तीन साल की मेहनत से तैयार हुआ ये वायुयान

क्या आप कभी ये सोच सकते हैं कि हाई स्कूल स्टूडेंट्स हवाई जहाज बना सकते हैं और यदि स्टूडेंट्स ने हवाई जहाज बना भी लिया तो क्या आप उसमें पहली उड़ान भरने के लिए तैयार होंगे?

छोड़िए पहले स्टूडेंट्स के हवाई जहाज बनाने के कहानी जान लेते हैं। हाई स्कूल के 75 स्टूडेंट्स ने तीन साल की मेहनत के बाद एक वायुयान तैयार किया है। इसका नाम RV 12 एयरक्रॉफ्ट है और जिस स्कूल के स्टूडेंट्स ने ये कारनामा किया है उसका नाम है मोबाईल काउंटी का बेन सी रायन हाई स्कूल। इस स्कूल की एविएशन एकाडेमी ने यह विमान बनाया है।

एयरबस ने की है मदद

अमेरिका में इस तरह से प्रोजेक्ट 11 स्कूलों में चल रहे हैं। इसे हवाई जहाज बनाने वाली कंपनी एयरबस तथा वीटीएमई ने प्रायोजित किए हैं। इस प्रोजेक्ट को शुरू करने में टैंगो फ्लाइट नाम के एक एनजीओ की भूमिका है।

यह संस्था टैक्सास की है और इसके सह संस्थापक डेन वेयांट ने बताया कि इस प्रोग्राम में एयरबस जैसी बड़ी कंपनियों के अलावा कईं स्थानीय कंपनियों ने भी मदद की है। वेयांट ने बताया कि इस तरह के प्रोजेक्ट्स में मदद कर एविएशन कंपनी अपने लिए अच्छे स्टूडेंट्स खोजती हैं।

स्कूल के छात्र ने भरी पहली उड़ान

इस मामले में खास बात ये है कि हवाई जहाज बन जाने के बाद इसमें पहली उड़ान के लिए स्कूल के ही एक पुराने छात्र एमानुएल डॉच का चयन किया गया। डॉच अभी कॉलेज में हैं। वे जब रायन हाई स्कूल में थे उस समय वे भी इस प्रोजेक्ट का हिस्सा थे। जबकि इसे पायलेट केविन विलीयम्स थे, जो कि कोस्टल अलबामा कम्युनिटी कॉलेज में फ्लाइट इंस्ट्रक्टर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!