24th April 2024

फेसबुक डाउन होने से जकरबर्ग को हुआ 2,48,54,82,00,000 रुपए का नुकसान

मंगलवार को फेसबुक और इंस्टाग्राम के ब्रेक डॉउन के चलते मार्क जुकरबर्ग को तीन बिलीयन डॉलर यानी कि लगभग 2,48,54,82,00,000 रुपए का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। नैस्डेक पर मेटा यानी कि फेसबुक कंपनी के शेयर में 1.60 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई और मंगलवार को यह 490.22 डॉलर पर बंद हुआ। इस गिरावट का असर जुकरबर्ग की संपत्ति पर भी हुआ और यह 2.79 बिलीयन डॉलर गिरकर 176 बिलीयन डॉलर रह गई।

न्यूज एजेंसी रायचर्स के अनुसार मेटा के डैशबोर्ड ने WhatsApp Business पर application programming interface पर भी कुछ समस्याएं दिखाई हैं। WhatsApp के डाउनडिटेक्टर ने इसके बंद होने की 200 रिपोर्ट भेजी हैं। डाउनडिटेक्टर यूजर सहित अनेक स्रोतों से जानकारी लेता है। हालांकि WhatsApp को लेकर यूजर की ओर से कोई बड़ी शिकायत सामने नहीं आई है।

इस्टाग्राम और फेसबुक की तरह है इनके डाउन होने का असर इनके थ्रेड्स और मैसेंजंर पर भी देखा गया। ये भी तीस मिनट तक प्रभावित रहे और यूजर इनमें भी लॉग इन नहीं कर सके। ये समस्याएं पूरी दुनिया में देखी गईं। इस मौके पर ट्विटर जिसे अब एक्स के नाम से जाना जाता है, के नए मालिक इलोन मस्क ने इस मौके पर फेसबुक और इंस्टाग्राम की खिंचाई करने का मौका हाथ से जाने नहीं दिया और पोस्ट किया कि आप हमारी पोस्ट देख पा रहे हैं क्योंकि हमारे सर्वर काम कर रहे हैं।

पिछले महीने ही फेसबुक के मालिक मार्क जकरवर्ग की संपत्ति में 27.1 बिलीयन डॉलर की वृद्धि हुई और यह बढ़कर 169.5 बिलीयन डॉलर हो गई थी। इस महीने मेटा के शेयर में बीस प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी। इस वृद्धि के साथ ही जकरबर्ग दुनिया के अमीर लोगों की सूची में बिल गेट्स को पछाड़ कर चौथे स्थान पर पहुंच गए थे।

इसके बाद मेटा ने अपने शेयर्स पर 50 प्रतिशत का कैश डिविडेंड देने की घोषणा की थी। जुकरबर्ग के पास मेटा के 350 मिलीयन शेयर्स हैं। इसके अलावा उन्हें हर तिमाही में मेटा से 175 मिलीयन डॉलर भी मिलते हैं।

error: Content is protected !!