24th February 2024

इशिता किशोर बनीं यूपीएससी टॉपर, आईआईटी का दबदबा भी खत्म

संघ लोकसेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सेवा परीक्षा 2022 के परिणा (UPSC Result) घोषित कर दिए हैं। इशिता किशोर ने इस बार टॉप किया है। उनके साथ ही इस बार के परिणामों में लड़कियों का दबदबा दिखाई दे रहा है। इस बार टॉप 20 में 12 लड़कियां हैं। टॉप 4 में भी सभी लड़कियां हैं। इसके साथ ही इस बार के परिणामों की खास बात ये है कि इस बार टॉप चार में केवल एक की कैडिंडेट आईआईटी (IIT) की है जबकि शेष तीनों दिल्ली यूनिवर्सिटी की हैं।

UPSC Topper Ishita Kishore

यूपीएससी टॉपर इशिता किशोर (SRCC), गरिमा लोहिया (KMC) और स्मृति मिश्रा (मिरांडा हाउस) से पढ़ी हैं। यानी टॉप 4 में दिल्ली यूनिवर्सिटी के छात्रों ने परचम लहरा दिया है। उमा हरित एन IIT हैदराबाद से पढ़ी हैं। खास बात ये है भी है कि टॉप 4 में लड़कियों ने बाजी मारी हैं। किशोर ने श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स से अर्थशास्त्र से स्नातक हैं। लोहिया किरोड़ीमल कॉलेज से कॉमर्स ग्रेजुएट हैं। मिश्रा मिरांडा हाउस कॉलेज से साइंस ग्रेजुएट हैं।

पिछले साल तक था IIT दबदबा

यूपीएससी रिजल्ट में पिछले कुछ सालों से IIT के पासआउट छात्रों का जलवा हुआ करता था। तीन साल पहले तक यूपीएससी रिजल्ट में तो लगभग 60% इंजीनियरिंग के छात्र यूपीएससी में सिलेक्ट होते थे। 2020 के यूपीएससी बैच में लाल बहादुर शास्त्री नेशनल एकेडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन (LBSNAA) मसूरी में ट्रेनिंग के लिए गए 428 सिविल सेवा अधिकारियों में 245 इंजीनियर थे। इसमें 8 ने इंजीनियरिंग के साथ ही मैनेजमेंट की पढ़ाई भी की थी।

ठीक इसी तरह 2019 बैच में LBSNAA आए 325 सिविल सर्वेंट में से 191 इंजीनियरिंग बैकग्राउंड से थे। इसमें भी 10 इंजीनियरिंग के साथ साथ एमबीए बैकग्राउंड से थे। पिछले कुछ साल से यूपीएससी में इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के छात्रों का दबदबा बढ़ा है। कभी-कभी इसकी संख्या घटती-बढ़ती रहती है लेकिन दबदबा रहता जरूर है। इसी तरह की स्थिति जेएनयू की भी रहा करती थी लेकिन अब जेएनयू भी पीछे छूट गया है।

इस बार टॉप 20 में अमेरिकी यूनिवर्सिटी की छात्रा भी शामिल है। 20वें स्थान पर अनुष्का शर्मा का चयन हुआ है। बताया गया है कि उन्होंने दि सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क से बीबीए की पढ़ाई की है।

933 बनेंगे अफसर

यूपीएससी ने इस साल के रिजल्ट में कुल 933 छात्रों को पास घोषित किया है। सामान्य वर्ग से 345, EWS से 99, ओबीसी 263, एससी 154, एसटी 72 कैंडिडेट पास हुए हैं। इसमें भारतीय प्रशासनिक सेवा में आरक्षण सहित कुल 180 लोगों की पोस्टिंग होगी। भारतीय विदेश सेवा में आरक्षण सहित 38 लोगों की पोस्टिंग की अनुशंसा की गई है। भारतीय पुलिस सेवा में कुल 200 नामों की अनुशंसा की गई है। सेंट्रल गर्वनमेंट ग्रुप A में आरक्षण सहित कुल 473 नामों की अनुशंसा की गई है। सेंट्रल गर्वनमेंट ग्रुप बी सेवा में कुल 131 नामों की अनुशंसा की गई है।

टॉप 20 की सूची

इशिता किशोर (दिल्ली यूनिवर्सिटी)
गरिमा लोहिया (दिल्ली यूनिवर्सिटी)
उमा हरति एन (IIT, हैदराबाद)
स्मृति मिश्रा (दिल्ली यूनिवर्सिटी)

मयूर हजारिका (MBBS)
गहना नव्या जेम्स (महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी, कोट्टायम, केरल)
वसीम अहमद भट (NIT, श्रीनगर)अनिरुद्ध यादव (IIT दिल्ली)
कनिका गोयल (दिल्ली यूनिवर्सिटी)
राहुल श्रीवास्तव (NIT, तिरुचिरापल्ली)
परसंजीत कौर (जम्मू यूनिवर्सिटी)
अभिनव सिवाच (दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी)
विदुषी सिंह (दिल्ली यूनिवर्सिटी)
कृतिका गोयल (गुजरात नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी)
स्वाति शर्मा (राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, भोपाल)
शिशिर कुमार सिंह (बीटेक, इंडिया स्कूल ऑफ माइंस, धनबाद)
अविनाश कुमार (बीई, जाधवपुर यूनिवर्सिटी, कोलकाता)
सिद्धार्थ शुक्ला (दिल्ली यूनिवर्सिटी)
लघिमा तिवारी (बीटेक, दिल्ली टेक्निकल यूनिवर्सिटी)
अनुष्का शर्मा (बीबीए, द सिटी यूनिवर्सिटी ऑफ न्यूयॉर्क)

error: Content is protected !!