6th December 2022

जानिए आपके बारे में क्या बताता है आपका facebook अकाउंट

फेसबुक हमारे जीवन में इतना महत्वपूर्ण हो गया है कि आजकल पति पत्नी सहित कईं रिश्ते इसके जरिए ही बनने और बिगड़ने लगे हैं। इतना ही नहीं फेसबुक, ट्विटर जैसे सोशल मीडिया अकाउंट का चलन बढ़ने के बाद इन पर किए गए पोस्ट के जरिए हम दूसरों के व्यवहार और सोच का अंदाजा लगाते हैं। यहां तक कि बहुत सी कंपनियां भी आजकल कर्मचारी को रखने से पहले उसके सोशल मीडिया अकाउंट का अध्ययन करती हैं ताकि व्यक्ति की प्रकृति का कुछ अंदाजा लग सके। इस को ध्यान में रखते हुए दुनिया में अलग-अलग विश्वविद्यालयों में इसे लेकर अलग-अलग अध्ययन किए गए हैं। 

इसी तरह का अध्ययन फेसबुक को लेकर किया गया है। जिसके जरिए किसी के फेसबुक अकाउंट के जरिए उसके बारे में जानकारी लेना संभव हो सके। इस अध्ययन में यूरोप और अमेरिका के साथ ही कुछ भारतीय विशेषज्ञों ने भी भाग लिया था। इसके बाद फेसबुक उपयोगकर्ताओं की उनके पोस्ट, लाइक और शेयर के आधार पर अलग अलग श्रेणियों में पहचान की गई। यानी कि आपका निर्धारण आप अपने फेसबुक पर जो पोस्ट करते हैं, जो पोस्ट आप लाइक करते है और जो शेयर करते हैं इस आधार पर किया गया है। इनके आधार पर कुछ प्रमुख श्रेणियां इस प्रकार हैं।

पोस्ट की संख्या

https://goonj.co.in/wp-content/uploads/2020/05/ffff.jpg

सबसे पहले इसमें पोस्ट की संख्या देखी जाती है। यानी कि आप प्रतिदिन कितनी पोस्ट करते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप प्रतिदिन औसतन चार से ज्यादा पोस्ट करते हैं तो प्रथम दृष्टया यह माना जाएगा कि आपके पास कोई काम नहीं है या फिर आप कामचोर हैं । इस अध्ययन में सामने आया है इस तरह के लोग जीवन में दिशाहीन होते हैं। इसलिए सबसे पहले अपनी फेसबुक पोस्ट की संख्या को देखें। अध्ययन  में यह भी देखा गया है कि कई व्यक्ति दिन में बीस-बीस पोस्ट भी करते हैं। कंपनियां ऐसे लोगों को जल्द ही गुड़ बाय कर देती हैं।

क्या पोस्ट करते हैं?

कितनी पोस्ट करते हैं इसके बाद ये देखा जाता है कि आप क्या पोस्ट करते हैं। यदि आपकी पोस्ट में सकारात्मक बातें हैं तो यह माना जाता है कि आपका अपने जीवन से संतुष्ट होने का  स्तर अच्छा है। वहीं हंसी मजाक की बातें पोस्ट करने वाले के लिए भी यही माना जाता है कि उसकी जिंदगी अच्छी कट रही है। लेकिन ताना मारने वाली पोस्ट या फिर कटाक्ष करने वाली पोस्ट करने वालों के बारे में माना जाता है कि इनसे दूरी बनाकर रखना ही बेहतर है।

इसी तरह से पोस्ट की साईज भी देखी जाती है। यदि आपको लंबी लंबी पोस्ट लिखने की आदत है तो यह माना जाता है कि आपको ज्ञान बांटने की बीमारी है और आप आत्ममुग्ध हैं। हां कभी-कभी लंबी पोस्ट करने वालों के बारे में ऐसी राय नहीं बनाई जाती है।

नाम से वफादारी की पहचान करने के लिए क्लिक करें

इसी तरह से यदि आप केवल अपनी फोटो ही पोस्ट करते हैं तो भी इसका कोई सकारात्मक संकेत नहीं जाता है। इसके उलट यदि आप धार्मिक पोस्ट ज्यादा करते हैं तो माना जाता है कि आपको कर्म से ज्यादा भाग्य पर भरोसा है।

बहुत नुकसान है राजनीतिक पोस्ट के

इसी तरह से यदि आप राजनीति में नहीं हैं लेकिन फिर भी राजनीतिक विषयों की पोस्ट शेयर करते हैं तो माना जाता है कि आप अपनी राजनीतिक निष्ठाओं के आधार पर निर्णय लेंगे। ऐसे लोगों को व्यवसायिक संबंधों और नौकरी आदि के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता है। यदि आप दूसरों की पोस्ट को ज्यादा शेयर करते हैं तो ये माना जाता है कि आपमें आत्मविश्वास और कल्पनाशीलता की कमी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!