13th July 2024

पीएम मोदी की सुरक्षा में चूक के मामले में पंजाब पुलिस ने एसपी, डीएसपी सहित 6 पुलिसकर्मियों को किया सस्पेंड

चंडीगढ़.

2023 की जनवरी में पंजाब में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पंजाब यात्रा के दौरान हुई सुरक्षा में चूक को लेकर पंजाब पुलिस ने गुरदास फिरोजपुर के तत्कालीन एसपी सहित 6 पुलिस कर्मियों को निलंबित कर दिया है। इन सभी की ड्यूटी उस पुल पर थी जहां पर प्रधानमंत्री मोदी के काफिले को किसानों द्वारा रास्ता जाम किए जाने के चलते 20 मिनट तक रुकना पड़ा था। यह घटना 5 जनवरी 2023 की है।

पंजाब सरकार के गृह एवं न्याय मामलों के सचिव गुरुकीरत कृपाल ने 21 नवंबर को इस संबंध में आदेश जारी किए हैं। इसके पहले 18 अक्टूबर को पंजाब पुलिस के डीजीपी ने इन पुलिस कर्मियों के बारे में जांच रिपोर्ट सरकार को सौंपी थी।

निलंबित किए गए पुलिस कर्मियों में तत्कालीन पुलिस अधीक्षक ऑपरेशंस गुरबिंदर सिंह, पुलिस उप अधीक्षक प्रसीन सिंह और जगदीश कुमार, निरीक्षक जतिंदर सिंह और बलविंदर सिंह तथा उपनिरीक्षक जसवंत सिंह तथा सहायक उपनिरीक्षक रमेश कुमार शामिल हैं।

इसके बाद माना जा रहा है कि कई अन्य आईपीएस अधिकारियों के खिलाफ भी सरकार कार्रवाई कर सकती है। इस मामले में सर्वोच्च न्यायालय ने भी एक जांच दल गठित किया था। इस जांच दल ने तत्कालीन एसएसपी हरमनबीर सिंह हंस, डीआईजी इंदरबीर सिंह तथा डीजीपी सिद्धार्थ चट्टोपाध्याय के खिलाफ ड्यूटी में लापरवाही करने का उल्लेख किया है। कहा जा रहा कि पंजाब सरकार शीघ्र ही इनके खिलाफ भी कार्रवाई कर सकती है।

error: Content is protected !!