15th October 2024

अब कुत्तों की नसबंदी के लिए भी वैक्सीन

चिली में हुई खोज, पहले श्वान को लगाया गया, रिवर्सिबल है वैक्सीन यानी फिर से हैं बच्चे पैदा कर सकते हैं श्वान

चिली की राजधानी सैंटियागो में 4 अक्टूबर को दुनिया में पहली बार किसी श्वान की नसबंदी वैक्सीन के जरिए की गई है। फाइंडली नाम के चिली टेरियर कुत्ते को ये वैक्सीन लगाया गया। फाइंडली एक पालतू श्वान है उसे ये वैक्सीन उसके मालिक की मौजूदगी में उसके घर पर लगाया गया है। वैक्सीन के बाद उसे ट्रीट दी गई और वो उसे लेकर ऐसे भाग गया जैसे कुछ हुआ ही न हो। यदि फाइंडली की नसबंदी सर्जरी के जरिए होती तो वह ऐसा नहीं कर पाता बल्कि उसे कुछ दिनों के लिए अपने मालिक और डॉक्टर की देखरेख में रहना पड़ता।

वैक्सीन लगवाते हुए फाइंडली

राइटर की रिपोर्ट के अनुसार इस नसबंदी में कोई बेहोशी या शल्य चिकित्सा प्रक्रिया नहीं थी, बस एक साधारण इंजेक्शन था जिसे डेवलपर्स कहते हैं कि यह एक इम्यूनोकैस्ट्रेशन वैक्सीन है जिसे इगालिट्टे कहा जाता है। चिली विश्वविद्यालय में पशु चिकित्सक और प्रोफेसर लियोनार्डो सेन्ज़ ने यह वैक्सीन विकसित की है । बताया गया हैं कि यह प्रजनन के लिए जिम्मेदार हार्मोन के स्त्राव को अवरुद्ध करके काम करती है और इसे उलटा किया जा सकता है , यानी जब स्वान का प्रजनन करना हो तब कराया जा सकता है।

प्रोफेसर लियोनार्डो सेन्ज़ ने बताया, “यदि हमने उस हार्मोन को अवरुद्ध कर दिया है, तो हम गोनाडोट्रोपिन का स्राव नहीं करते हैं और इसलिए यौन हार्मोन का स्राव नहीं होता है और पशु बधियाकरण की स्थिति में चला जाता है।”यह टीका नर और मादा दोनों के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसकी कीमत लगभग 50,000 चिली पेसो ($54) है। इसलिए हाथ से यह टीका अभी महंगा है । क्या कुत्ते को यह वैक्सीन दिया जा सकता है यहवेटरनरी डॉक्टर की रिपोर्ट पर निर्भर करता है । सेंज का कहना है कि यहबड़े पैमाने पर पशुओं के बधियाकरण में मदद करेगा । उनका कहना है की शल्य चिकित्सा के जरिए ऐसा करने की तुलना में यह काम आक्रामक और आसान है ।

इसी कारण फाइंडले की मालकिन, तमारा ज़मोरानो ने इस प्रक्रिया को चुना। ज़मोरानो ने कहा, “दूसरे उपचार, बधियाकरण, के साथ हम थोड़े डरे हुए थे।” “सरल होने के अलावा, यह रिवर्सिबल है, इसलिए यदि हम उसे प्रजनन कराना चाहते हैं, तो सही समय आने पर हम ऐसा कर सकते हैं।”फ़िंडले ने इस प्रक्रिया पर कोई टिप्पणी नहीं की, लेकिन इंजेक्शन के दौरान वह थोड़ा सा हिल गया। बाद में, उसने खुशी-खुशी पशु चिकित्सक का हाथ चाटा और अपना काम जारी रखा।

error: Content is protected !!