Goonj

Voice of the Students of India

महिला दिवस पर इस अभिनेत्री ने की वेश्यावृत्ती को लीगल बनाने की मांग

मुंबई.

इस बार के अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर एक अभिनेत्री ने भारत में वेश्यावृत्ती को लीगल बनाने की मांग की है। इस अभिनेत्री का नाम है मीरा चोपड़ा और ये प्रियंका चोपड़ा की बहन हैं। मीरा चोपडा अब तक दो दर्जन से ज्यादा फिल्मों में काम कर चुकी हैं। उन्होंने ज्यादातर साउथ की फिल्म की हैें। वेश्यावृत्ती को लीगल बनाने वाला बयान उन्होंने अपनी हिन्दी वेबसीरिज कमाठीपुरा का प्रमोशन करते समय दिया है।

इस वेबसीरिज में मीरा एक पुलिस अधिकारी की भूमिका में हैं। इतना ही नहीं इसी कमाठीपुरा पर आलिया भट्‌ट की भी एक फिल्म आ रही है। इसका नाम है गंगूबाई काठियावाड़ी। कमाठीपुरा देश का सबसे बड़ा रेडलाइट एरिया है। जिसे अंग्रेजों ने अपने सिपाहियों के लिए बसाया था।

मीरा की वेबसीरिज में अर्जुन विरमानी खलनायक की भूमिका कर रहे हैं। यह वेबसीरिज कल यानी 8 मार्च को डिज्नी हॉटस्टार के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रीलीज होगी। आठ मार्च को ही अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस है और इसके चलते मीरा ने सरकार ने मांग की है कि वेश्यावृत्ती को कानूनी कर देना चाहिए। इससे इसमें काम कर रही महिलाओं की परेशानी कम होगी। मीरा का कहना है कि वेश्यावृत्ती गैर कानूनी होने से भी यह बंद नहीं हो रही है, उल्टे सैक्स वर्कर कोई लीगल अधिकार नहीं हैं।

कमाठीपुरा को जानें

कमाठीपुरा मुंबई के मालाबार हिल, कोलाबा, वर्ली और मझगांव के ठीक बीच में बसा है। इसे रेड लाइट एरिया को 200 साल पहले अंग्रेजों ने बनवाया था। अंग्रेजों ने इस जगह को अपने सैनिकों के कंफर्ट जोन के तौर पर तैयार किया था। कमाठीपुरा में आज भी हजारों सेक्स वर्कर काम करते हैं। यहां पर बांग्लादेश और नेपाल से लड़कियां लाईं जाती हैं। ये जगह ह्यूमन ट्रेफिंकिंग के लिए भी जानी जाती है। हालांकि मुंबई के मध्य में आ जाने के चलते इस इलाके में प्राॅपर्टी दाम आसमान छू रहे हैं। इसके चलते सैक्स वर्कर इस क्षेत्र को छोड़कर दूसरे इलाकों में जा रहे हैं।

आलिया की फिल्म का भी विरोध

आलिया भट्‌ट की फिल्म गंगूबाई काठियावाड़ी की मुख्य किरदार गंगू बाई भी कमाठीपुरा की ही थीं। इसके चलते कमाठीपुरा के लोग इस फिल्म का विरोध कर रहे हैं। उनका कहना है कि वे इस इलाके की पहचान को सुधारने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं। यह फिल्म इस इलाके को फिर से बदनाम कर रही है। माना जा रहा है कि यह मामला कोर्ट में जा सकता है।

रिलीज से पहले ALIA BHATT की फिल्म के खिलाफ शुरू हुआ प्रदर्शन

error: Content is protected !!