24th February 2024

आबकारी परीक्षा पैटर्न में बदलाव, अभ्यर्थियों का फूल रहा दम

पांच दिन पहले नियुक्त हुए नीति आयोग के सीईओ का प्रश्न भी करंट अफेयर्स में पूछा

इंदौर.

व्यापमं का नाम परिवर्तन हो गया है, लेकिन अभ्यर्थियों की समस्याएं खत्म नहीं हो पा रही है। अब व्यापमं, मप्र कर्मचारी चयन बोर्ड (ईएसबी) नाम से परीक्षाएं ले रहा है। अभी विभिन्न शहरों में 200 पदों के लिए चल रही आबकारी आरक्षक की परीक्षा में ईएसबी ने भारी बदलाव किया है। इससे चयन सूची में भी बड़ा फर्क देखने को मिलेगा, ऐसी संभावना व्यक्त की जा रही है।
ईएसबी 100 प्रश्नों के प्रश्न-पत्र में shuffle करके प्रश्न पूछ रहा है। इससे अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ रही है। कभी जीके के एक-दो प्रश्नों के बाद मैथ्स, तो कभी मैथ्स के एक-दो प्रश्नों के बाद सिर्फ एक-दो प्रश्न रीजनिंग के पूछे जा रहे हैं। इससे अभ्यर्थी सही प्लानिंग से प्रश्न सॉल्व नहीं कर पा रहे हैं।

अभ्यर्थी यह भी तय नहीं कर पा रहे हैं कि किस दिनांक तक का करंट अफेयर्स पढ़ा जाए, क्योंकि एक सप्ताह पहले नियुक्त हुए नीति आयोग के सीईओ का प्रश्न भी 25 फरवरी को दूसरी शिफ्ट में पूछ लिया गया है।
मैथ्स में भी लगातार बदलाव देखने को मिल रहा है। कभी डाटा इन्टरप्रिटेशन (डीआई) पाई चार्ट, ग्राफ से संबंधित प्रश्नों बड़ी संख्या में पूछे जा रहे हैं तो शुरूआती दिनों में मीन, मीडियन और मोड से संबंधित प्रश्नों को पूछा गया।
अभ्यर्थियों को अब समझ नहीं आ रहा है कि किस तरह की तैयारी की जाए।

error: Content is protected !!