23rd April 2024

सरकार का तोहफा! अब फ्री में मिलेगी जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की कोचिंग

जेईई मेंन सहित देश में अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले छात्रों के लिए जरूरी खबर है। अब ये छात्र फ्री में आईआईटी और आईआईएससी के प्रोफेसर्स से फ्री में कोचिंग ले सकेंगे। इसको लेकर केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय सोमवार को एक प्लेटफॉर्म को लॉन्च करेगा। जहां आईआईटी और आईआईएससी के प्रोफेसर्स के रिकॉर्डेड वीडियो अपलोड किए जाएंगे।

इस संबंध में जानकारी यूजीसी के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने दी। उन्होंने कहा कि केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की तरफ से साथी (SATHEE) नामक एक प्लेटफॉर्म तैयार किया गया है। जिसकी लॉन्चिंग सोमवार यानि कि 6 मार्च को की जाएगी। इस पोर्टल पर आईआईटी और आईआईएससी के प्रोफेसर्स जेईई मेन सहित अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी के लिए लेक्चर अपलोड करेंगे। इस पोर्टल को आईआईटी कानपुर की मदद से तैयार किया गया है।

यूजीसी अध्यक्ष ने बताया कि इस प्लेटफॉर्म को इसलिए तैयार किया गया है, ताकि जो छात्र बिपरीत परिस्थितियों या फिर आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से आते हैं वे आसानी से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर सकें। उन्होंने कहा कि अक्सर कोचिंग महंगी होने का कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के बच्चे तैयारी नहीं कर पाते है। जिसके चलते वे अपने सपनों को पूरा नहीं कर पाते हैं।

ऐसे छात्र भी उच्च शिक्षा आसानी से प्राप्त कर सकें और प्रतियोगी परीक्षाओं को क्रैक करें, इसलिए साथी पोर्टल की शुरुआत की जा रही है। पोर्टल पर अपलोड वीडियो को देखकर और सुनकर बच्चे आसानी से तैयारी कर सकेंगे।

error: Content is protected !!