12th April 2024

हांगकांग में पुलिस ने छात्र संघ के कार्यालय पर छापा मारा

0

हांगकांग

हांगकांग में चल रहे लोकतंत्र समर्थक आंदोलन के बीच पुलिस ने शुक्रवार को छात्र संघ कार्यालय पर छापेमारी की। बताया जा रहा है कि छात्र संघ के नेताओं ने पिछले सप्ताह उस व्यक्ति को श्रद्धांजलि अर्पित की थी और उसकी स्मृति में कार्यक्रम आयोजित किया था जिसने एक पुलिस वाले की हत्या करने के बाद आत्महत्या कर ली थी।

 जिस समय छात्र संघ कार्यालय पर छापा मारा गया उस समय वहां कोई भी छात्र मौजूद नहीं था। इसके चलते वहां से किसी की गिरफ्तारी हुई है इस संबंध में कोई जानकारी नहीं मिली है। 
पुलिस ने छापेमारी की पुष्टि की है और कहा है कि इस संबंध में उसे विश्वविद्यालय से पूरा सहयोग मिला।

पुलिस ने बताया कि उन्होंने वहां से कुछ सबूत एकत्रित किए हैं उन्होंने यह भी कहा कि उनके पास छापेमारी के लिए सर्च वारंट था।छापे के बारे में उन्होंने इससे आगे कोई जानकारी नहीं दी है।

बताया जा रहा है कि हांगकांग के प्रधानमंत्री कैरीलाइव ने पिछले सप्ताह पुलिस और यूनिवर्सिटी से इस बारे में आग्रह किया था कि वे उन छात्र नेताओं के खिलाफ कार्रवाई करें जिन्होंने की पुलिस अधिकारी की हत्या करने वाले व्यक्ति की आत्महत्या पर गहरा दुख प्रकट करते हुए उसे शहीद बताया था। 

पुलिस ने लोनवुल्फ बताया

पुलिस पर हमला करने वाले व्यक्ति की पहचान लिउंग किन फाई के रूप में की गई है। पुलिस ने इस हमलावर को लोनवुल्फ बताते हुए आतंकी करार दिया है। साथ ही पुलिस का कहना है कि यह व्यक्ति राजनीतिक चरमपंथी था। 1 जुलाई को इस व्यक्ति ने एक पुलिस अधिकारी पर चाकू से हमला किया था और बाद में उसे चाकू से आत्महत्या कर ली।

हालांकि विश्वविद्यालय द्वारा आपत्ति किए जाने के बाद छात्र संघ नेताओं ने इस व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने के मामले में माफी मांगी थी और अपनी पोस्ट वापस ली थी।यूनिवर्सिटी ने एक बयान जारी कर कहा था कि यह छात्र संघ अब यूनिवर्सिटी द्वारा मान्यता प्राप्त छात्र संगठन नहीं है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!