5th December 2022

कोरोना में करोड़ों कमा कर देश छोड़ने की तैयारी में भारत के रईस

Mumbai.

कोरोना काल में करोड़ों रुपए की कमाई करने वाले भारतीय उद्योगपति अब हमेशा के लिए देश छोड़ने की तैयारी कर रहे हैं । एक रिपोर्ट के अनुसार भारतीय अरबपतियों की संपत्ति में कोरोना काल में की वृद्धि की गई है। यह रिपोर्ट ऑक्सफैम (Oxfam report) ने दी थी।

अब हैंनली एंड पार्टनर्स की रिपोर्ट आई है इसमें बताया गया है कि देश छोड़कर विदेश में बसने की चाहत भारतीय अमीरों में सबसे ज्यादा है। दूसरे देश में बसने की चाहत को लेकर 2020 में सबसे ज्यादा इंडियन्स ने पूछताछ की है। उसके बाद अमेरिका, पाकिस्तान, साउथ अफ्रीका और नाइजीरिया का नंबर आता है।

TOI ने इस बारे में एक रिपोर्ट प्रकाशित की है। इसमें बताया गया है कि दूसरे देशों में बसने की चाहत को लेकर 2019 के मुकाबले पूछताछ में 63 फीसदी का उछाल आया है। 2019 में 7000 भारतीयों ने देश छोड़ा था। इस बार यह संख्या 12000 के आसपास हो सकती है।

सेकंड पासपोर्ट का मामला

सीधे शब्दों में यह मामला सेकेंड पासपोर्ट लेने का है। यह मामला दो तरीके से आगे बढ़ता है। पहला ‘residence-by-investment’ और दूसरा ‘citizenship-by-investment’। भारत में डुअल सिटिजनशिप की अनुमति नहीं है। ऐसे में अगर कोई भारतीय दूसरे देश की भी नागरिकता चाहता है तो उसे भारत की नागरिकता छोड़नी होती है। ऐसे लोगों के लिए ‘citizenship-by-investment’ प्रोग्राम कारगर माना जाता है।

बहुत सारी सुविधाएं भी मिलती हैं

हेनली एंड पार्टनर्स के साउथ एशिया टीम के डायरेक्टर निर्भय हांडा ने कहा कि कई रईस लोग इसलिए इस प्रोग्राम को अपनाते हैं ताकि वे बेहतर लाइफस्टाइल जी सके। इसके अलावा भी सेकेंड पासपोर्ट होने पर ग्लोबल ट्रैवलिंग में काफी राहत मिलती है। इससे अर्जेंट बेसिस पर बिजनेस क्लाइंट से मिलना आसान होता है। साइप्रस के पासपोर्ट पर 164 देश और ऑस्ट्रिया के पासपोर्ट पर 187 देशों के लिए वीजा फ्री ट्रैवल की सुविधा उपलब्ध है। इसके अलावा बच्चों की बेहतर शिक्षा, टैक्स में लाभ के लिए भी कई अमीर लोग ऐसा करते हैं।

इन देशों में ज्यादा दिलचस्पी

इस रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा, पुर्तगाल, ऑस्ट्रिया, ऑस्ट्रेलिया के लिए इंडियन्स ने सबसे ज्यादा पूछताछ की है। इंडियन अमीर रेसिडेंसी बाय इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के प्रति और नॉन रेसिडेंट इंडियन सिटिजनशिप बाय इन्वेस्टमेंट प्रोग्राम के जरिए सेकेंड पासपोर्ट के लिए ज्यादा इंट्रेस्टेड होते हैं।

1 thought on “कोरोना में करोड़ों कमा कर देश छोड़ने की तैयारी में भारत के रईस

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!