5th December 2022

एक कंप्यूटर से घर बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस, डॉलर में होगी कमाई

डॉलर में कमाई कर सकते हैं इंडियन हैंडीक्रॉफ्ट ऑन साइन बेच कर

हम में से ज्यादातर नौकरी से खुश नहीं हैं और अपना व्यवसाय करना चाहते हैंं। लेकिन बिजनेस के बारे में सोचते से ही पहली मुश्किल ये लगती है कि इसके लिए पैसा कहां से आएगा। गौर से देखेंगे तो कईं व्यवसाय ऐसे हैं, जो अधिक संसाधनों की मांग नहीं करते हैं। यहां तक उनके लिए मैदान में मार्केटिंग करने जाने की आ‌वश्यकता भी नहीं होती है।

यह इसी तरह का बिजनेस आईडिया है। इसमें आपको ज्यादा मेहनत करने की जरुरत भी नहीं है। इससे आप आसानी से अपना बिजनेस घर से ही शुरू कर सकते हैं। ऐसे में जानते हैं कि यह बिजनेस क्या है और कितने रुपये के निवेश में आप यह बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

 डिजीटल हाट

इस बिजनेस में आप डिजिटल तरीके से अपने बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात ये है कि इस व्यवसाय में आप रूपए की बजाय डॉलर में कमाई करेंगे। ये बिजनेस आईडिया है ई- कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर प्रोडक्ट बेचने का। इसे विस्तार से आगे समझिए। यह डिजीटल प्लेटफॉर्म के हाट बाजार में अपनी दुकान लगाने का है।

ये करना होगा

भारत के हैंडीक्राफ्ट सामान की विदेशों में बहुत मांग है। आप आसानी से इन्हें इंटरनेशनल इकॉमर्स वेबसाइट पर बेच सकते हैं और इसके लिए बस आपको पहले थोड़ा सा सामान खरीदना है और उनकी तस्वीरें Ebay जैसी वेबसाइट पर आईडी बनाकर पोस्ट करनी है, इसके बाद आपको ऑर्डर मिलने लगेंगे। इसमें मुनाफा भी काफी ज्यादा है और आप घर से इसका काम शुरू कर सकते हैं। इसके लिए आपको पहले काफी पैसे इन्वेस्ट करने की भी जरूरत नहीं है। बस थोड़ा सा सामान या तो खरीद कर रख लें या फिर इन सामानों के निर्माताओं के साथ ऑर्डर पर सामान लेने का अनुबंध कर लें।

ये दस्तावेज लगेंगे आपको

ऑन लाइन बिजनेस के लिए कुछ पंजीयन आवश्यक होते हैं। परेशानी से बचने के लिए आप इन्हें करा लें तो ठीक रहेगा। ऑन लाइन बिजनेस के लिए जीएसटी पंजीयन का होना अनिवार्य है, फिर भले ही आप बहुत कम राशि का सामान बेच रहे हैं। इसके साथ ही एक करंट अकाउंट खुलवाएं और कस्टम विभाग से भी एक्सपोर्ट का लाइसेंस ले लें। इससे आपके सामान को भेजने में कोई दिक्कत नहीं होगी।

कोई भी बना सकता है एकाउंट?

हां, अगर आप ईबे या इसके जैसे किसी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के जरिए व्यापार करना चाहते हैं तो आप वहां अकाउंट बनाकर कारोबार शुरू कर सकते हैं। आपको एक सिंपल आईडी खोलनी होती है और उसके बाद आप वहां से अपनी बिजनेस करना शुरू कर सकते हैं। इससे होने वाले बिक्री में से आपको ईबे को भी अपनी फीस देनी होती है, इसलिए अपने सामान की कीमत उस हिसाब से देनी चाहिए। केवल 20-50 हजार रुपये के निवेश के साथ अपना व्यापार प्रारंभ किया जा सकता है। खास बात ये है कि इस व्यापार को करने के लिए आपको किसी ऑफिस या दुकान की आवश्यकता भी नहीं है।

कैसे होती है कमाई?

जब आप अपने सामान को वेबसाइट पर अपलोड करते हैं तो आपको इसकी फोटो अच्छी पोस्ट करनी चाहिए। साथ ही उसके डिस्क्रिप्शन में कीवर्ड आदि का ध्यान रखना चाहिए। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपका सामान ज्यादा बिकता है। वहीं, पैसे पे पल के जरिए आता है और उससे डॉलर में हुआ पेमेंट आपको भारतीय पैसों में मिलता है।

1 thought on “एक कंप्यूटर से घर बैठे कर सकते हैं ये बिजनेस, डॉलर में होगी कमाई

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!