24th June 2022

आपसी झगड़े के वीडियो बनाते थे छात्र, अब स्कूल में मोबाइल प्रतिबंधित

गूंज विशेष 

सोशल मीडिया पर सक्रियता, ऑनलाइन क्लासेस और मोबाइल के बढ़ते हुए क्रेज के बीच अमेरिका के एक स्कूल में मोबाइल का उपयोग प्रतिबंधित कर दिया गया है। हालांकि स्कूल ने छात्रों को मोबाइल लाने की अनुमति दी है लेकिन वे इसका उपयोग नहीं कर सकेंगे। केवल शैक्षणिक उद्देश्य के लिए इसका उपयोग शिक्षक की अनुमति से किया जा सकेगा। खास बात यह है कि यह प्रतिबंध छात्रों की आदतों को सुधारने के लिए ना लगाते हुए इसलिए लगाया गया है ताकि स्कूल के भीतर के वीडियो सोशल मीडिया पर पोस्ट ना किए जा सकें। 

अमेरिका के फुलटन काउंटी स्कूल ने शैक्षणिक सत्र 2022-23 के लिए नई दिशा निर्देश जारी किए हैं। इनकी खास बात यह है कि अब हाईस्कूल तक के छात्र स्कूल परिसर के भीतर मोबाइल का उपयोग नहीं कर सकेंगे।

खास बात यह है कि प्रतिबंध केवल मोबाइल पर नहीं लगाया गया है बल्कि पर्सनल कम्युनिकेशन की किसी भी डिवाइस को छात्र स्कूल में इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। इनमें मोबाइल के अलावा स्मार्ट वॉच, टेबलेट और लैपटॉप आदि आते हैं। स्कूल प्रशासन छात्रों के स्कूल के भीतर होने वाले झगड़ों की रिकॉर्डिंग सोशल मीडिया पर पोस्ट किए जाने से परेशान था,  इसके चलते यह निर्णय लिया गया है। 

error: Content is protected !!