23rd April 2024

देश के टॉप-5 सीएम में भाजपा का कोई मुख्यमंत्री शामिल नहीं

पहले 11 मुख्यमंत्रियों में से 9 गैर भाजपाई, योगी सिर्फ 29% की पसंद

नई दिल्ली

 इंडिया टूडे की तरफ से आयोजित सर्वे में भाजपा को जोर का को झटका लगा है। सर्वाधिक पॉपुलर 11 मुख्यमंत्रियों के नामों में 9 गैर भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों के नाम सामने आए हैं। खास बात यह है कि उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ को भी केवल 29% प्रतिशत लोगों का साथ मिला है। टॉप पांच मुख्यमंत्रियों में उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी का नाम शामिल है।

स्टालिन पहले नंबर पर

सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्रियों के नाम में एमके स्टालिन को पहले नंबर पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर नवीन पटनायक का नाम सामने आया है। केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन, उद्धव ठाकरे और ममता बनर्जी को तीसरे, चौथे और पांचवे स्थान पर रखा गया है। इस लिस्ट में बीजेपी के हिमंत बिस्व सरमा (असम) और योगी आदित्यनाथ ही दो चेहरे हैं जिनके नाम शामिल है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को भी इस लिस्ट में जगह मिली है।

24% रह गई नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता

बताते चलें कि इस सर्वे के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता एक साल में 66 फीसदी से गिरकर 24 प्रतिशत पर आ गई है। इस सर्वे में पूछा गया था कि भारत के लिए सबसे उपयुक्त अगला पीएम कौन होना चाहिए? अगस्त 2021 में सिर्फ 24 फीसदी लोगों ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया, जबकि जनवरी 2021 में वह इस मामले में 38 फीसदी लोगों की पसंद थे। वहीं, अगस्त 2020 में पीएम के लिए 66 फीसदी जनता ने मोदी को अपनी पहली पसंद बताया था।

वहीं कांंग्रेस नेता राहुल गांधी की लोकप्रियता में वृद्धि दर्ज की गई है। जहां पर पहले उन्हें आठ प्रतिशत लोगों ने पीएम पद के लिए अपनी पसंद बताया था वहीं अब यह आंकड़ां 10 प्रतिशत पर पहुंच गया है।

शाह की लोकप्रियता भी कम हुई

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के फ्रायर ब्रांड नेता होने के बाद मोदी की लोकप्रियता भले ही कम हो गई हो, मगर उन्हीं की पार्टी के और उनसे अच्छे संबंध रखने वाले दो नेताओं की पॉपुलैरटी में इजाफा हुआ।
सर्वे में केंद्रीय गृह मंत्री और मोदी सरकार में नंबर-2 माने जाने वाले अमित शाह को अगस्त 2021 में सात फीसदी लोगों ने पीएम के लायक समझा। जनवरी 2021 में यह आंकड़ा आठ प्रतिशत था, जबकि अगस्त 2020 में महज चार फीसदी लोगों में वह पीएम के तौर पर पसंद थे।

error: Content is protected !!