Goonj

Voice of the Students of India

रवि कुमार फाइनल में जिस पहलवान से भिड़ेंगे वो पिछले दो साल से एक भी कुश्ती नहीं हारा


रूस के जऊर उगयेव दो बार के विश्व चैंपियन हैं और पहले रवि कुमार को हरा चुके हैं

टोक्यो

भारत के रवि कुमार फ्रीस्टाइल कुश्ती के 57 किलोग्राम वर्ग के फाइनल में पहुंच गए हैं। वहां उनका मुकाबला रूस के विश्व चैंपियन पहलवान जउर उगयेव से होगा। उगयेव दो बार के विश्व चैंपियन हैं और 2019 की विश्व चैंपियनशिप में एक करीबी मुकाबले में रवि कुमार दहिया को 6 के मुकाबले 4 अंकों से हराया था। ये मुकाबला सितंबर 2019 में हुआ था। 

उगयेव ने जून 2019 की यूरोपियन चैंपियनशिप में आखिरी बार हार का स्वाद चखा था। वहां पर उन्हें अजरबैजान के पहलवान माहिर अमीरसलानोव ने दो के मुकाबले तीन अंकों से हराया था। उसके बाद से अब तक उगयेव लगातार 25 कुश्तियां जीत चुके हैं। 

82 जीत 9 हार

उगयेव ने अब तक अंतरराष्ट्रीय स्तर पर 91 कुश्तियां लड़ी है जिनमें से उन्होंने 82 जीती है और नौ में उन्हें हार मिली है। रवि कुमार का इस तरह का कोई रिकॉर्ड उपलब्ध नहीं है लेकिन उनकी उपलब्धियां भी कम नहीं है वे विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में कांस्य पदक जीत चुके हैं साथी under-23 की कैटेगरी में विश्व चैंपियन रहे हैं। जहां तक टोक्यो ओलंपिक में फाइनल तक के सफर की बात है तो रवि कुमार ने सेमीफाइनल के पहले तक अपने सारे मुकाबले आसानी से जीते थे। सेमीफाइनल में वे पिछड़ रहे थे उस समय उन्होंने अपने विरोधी पहलवान को टेक्निकल फॉल के आधार पर हराया था।

इसके उलट उगयेव का फाइनल तक का सफर बहुत नजदीकी मुकाबले वाला रहा है। सेमीफाइनल में जरूर में आसानी से आठ के मुकाबले तीन अंकों से जीते हैं। कुल मिलाकर फाइनल मुकाबला कशमकश वाला रहेगा। दोनों पहलवान एक दूसरे को हल्के में लेने की गलती नहीं करेंगे। 

error: Content is protected !!