5th December 2022

वो 15 दिन से जंगल में लगी आग बुझा रही थी बारिश हुई तो खुशी से नाची

उड़ीसा के जंगल का एक वीडियो वाइरल

भुवनेश्वर

सोशल मीडिया पर ओडीसा के जंगलों का वीडियो वाइरल हो रहा है। इसमें बारिश में एक महिला खुशी से नाच रही है। ये कोई फिल्मी गीत की शूटिंग नहीं है बल्कि जंगल की आग बुझाने में लगी एक महिला कर्मचारी का वीडियो है। ये वीडियो


ओडिशा के मयूरभंज स्थित सिमलीपाल (Simlipal fire news) नैशनल पार्क का है। यहां पिछले 15 दिनों से सुलग रहा था। आग पर काबू पाना मुश्किल हो रहा था। ये महिला इसी आग को बुझाने की कोशिश में लगी थी। बताया जा रहा है कि पिछले 15 दिन से दिनरात लगातार वो यही काम कर रही थी। इसके चलते जैसे ही बारिश हुई तो ये कर्मचारी खुशी से नाचने लगी

स्नेेहा की खुशी देखकर हर कोई हुआ खुश

फिलहाल यह वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इन सभी ने वन कर्मचारियों की कड़ी मेहनत और जंगल के प्रति अपने प्रेम का परिचय दिया। इस वीडियो को पहली बार डॉ. युगल किशोर मोहनटो ने पोस्ट किया।कशोर ने इस महिला वनकर्मी की पहचान स्नेहा ढल के रूप में की है। उन्होंने यहां उल्लेख किया कि स्नेेहा ने भी सिमिलिपाल में आग बुझाने के लिए चौबीसों घंटे कड़ी मेहनत की।

चिंता बढ़ रही थी

सिमलीपाल में लगी आग इतनी भीषण थी कि पार्क की 21 रेंजों में से 8 को अपनी चपेट में ले चुकी है और हर दिन आगे बढ़ रही। आखिरकार ईश्वर ने बारिश की और आग बुझ सकी। इसी बीच बारिश में नाचते हुए एक महिला फॉरेस्ट रेंजर का वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो गया।

भगवान से और बरसने की प्रार्थना

इस बारिश से सभी को इतनी खुशी मिलती है कि इसे शब्दों में बयां करना असंभव है। वायरल वीडियो इस उत्साह का प्रमाण है। वन अधिकारी वीडियो में भगवान का शुक्रिया अदा करते हुए सुनाई दे रही हैं। वह भगवान से जोर से कह रही हैं ‘भगवान बहुत ज्यादा बरसा दे। हमें अभी भी बारिश की जरूरत है।

ओडिशा में सिमिलिपाल नैशनल पार्क को एशिया में दूसरा सबसे बड़ा लुप्तप्राय प्रजाति वाला पार्क माना जाता है। दो सप्ताह पहले यहां आग लग गई। वन कर्मचारियों ने आग बुझाने के लिए कड़ी मेहनत की। वरुणादेवन ने अब शत को अपने परिश्रम से दे दिया। पिथाबाटा रेंज में ओलावृष्टि सहित तेज बारिश ने जंगल की आग पूरी तरह से नियंत्रण कर लिया।

2 thoughts on “वो 15 दिन से जंगल में लगी आग बुझा रही थी बारिश हुई तो खुशी से नाची

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!