Goonj

Voice of the Students of India

बिना इंटरनेट भी WhatsApp पर इस तरह भेज सकते हैं मैसेज

कंपनी लाई है एक सीक्रेट फीचर

नई दिल्ली।

WhatsApp ने यूजर्स के लिए अब Proxy Server पेश किया है। इससे आप बिना इंटरनेट के भी WhatsApp का इस्तेमाल कर पाएंगे। यह कैसे इस्तेमाल करना है यह हम आपको बताएंगे लेकिन पहले हम ये जानने की कोशिश करते है कि प्रॉक्सी सर्वर है क्या?

क्या है WhatsApp का प्रॉक्सी सर्वर?

अगर आपके फोन में इंटरनेट कनेक्टिविटी नहीं है तो WhatsApp प्रॉक्सी सर्वर का इस्तेमाल कर सकते हैं। WhatsApp के सीईओ विल कैथकार्ट ने ट्विटर पर यह घोषणा की है। उन्होंने ट्विट करते हुए कहा है, “हैप्पी न्यू ईयर! हम में से कई लोगों ने अपने प्रियजनों को मैसेज भेजकर शुभकामनाएं दी हैं। ईरान और अन्य जगहों पर लाखों ऐसे लोग हैं जिन्हें आजादी के साथ और निजी तौर पर मैसेज करने या बात करने का अधिकार नहीं है। इससे उन्हें वंचित रखा जाता है। इसलिए आज हम प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके किसी के लिए भी WA से जुड़ना आसान बना रहे हैं।

इस तरह से भेज पाएंगे मैसेज

स्टेप 1: प्रॉक्सी से कनेक्ट करने के लिए, यूजर्स को यह सुनिश्चित करना होगा कि वो WhatsApp के लेटेस्ट वर्जन पर अपडेट करना होगा।
स्टेप 2: इसके बाद आपको चैट टैब में More का विकल्प मिलेगा। इसके बाद आपको सेटिंग्स पर जाना होगा।
स्टेप 3: इसके बाद Storage And Data पर टैप करना होगा। इसके बाद Proxy पर टैप करना होगा।
स्टेप 4: Use Proxy पर टैप करें।
स्टेप 5: Set Proxy पर टैप करें और Proxy एड्रेस दर्ज करें।
स्टेप 6: Save पर टैप करें।
स्टेप 7: कनेक्ट होने के बाद आपको चेक मार्क पर टैप कर देना होगा।

हो सकता है कि प्रॉक्सी ब्लॉक हो

अगर आप अभी भी प्रॉक्सी का इस्तेमाल करके WhatsApp मैसेज भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ हैं, तो हो सकता है कि प्रॉक्सी को ब्लॉक कर दिया गया हो। ऐसे में यूजर्स को इसे हटाने के लिए ब्लॉक किए गए प्रॉक्सी पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसे डिलीट करने के बाद आपको न्यू प्रॉक्सी एड्रेस दर्ज करना होगा। पता दर्ज कर सकते हैं।

error: Content is protected !!