29th November 2022

ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में जीता रजत पदक

वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलो वर्ग में जीता रजत पदक

टोक्यो

शनिवार का दिन टोक्यो ओलंपिक में भारत के लिए खुशखबरी लेकर आया जब भारत की वेटलिफ्टर मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम वर्ग में पहला पदक जीता। इस स्पर्धा का स्वर्ण पदक चीन की वेटलिफ्टर ने जीता। भारत ने 20 साल बाद वेटलिफ्टिंग में पदक जीता है। भारत का इस स्पर्धा में यह पहला रजत पदक है।

मणिपुर की रहने वाली 27 वर्षीय मीराबाई चानू ने स्नैच में 87 किलोग्राम वजन उठाकर दूसरे स्थान पर रहीं। इसमे चीन की लिफ्टर ने 94 किलो वजन उठाकर पहला स्थान प्राप्त किया। वही क्लीन एंड जर्क की कैटेगरी में मीराबाई चानू ने 115  किलो वजन उठाया इस तरह से स्नेच और क्लीन एंड जर्क को मिलाकर उन्होंने 202  किलो वजन उठाया। इस प्रथा के शुरू होने से पहले ही मीराबाई को वेटलिफ्टिंग में पदक का दावेदार माना जा रहा था।

क्लीन एंड जर्क में अपने दूसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 115 किलो वजन उठाया। अपने तीसरे प्रयास में मीराबाई चानू ने 117 किलो उठाने की कोशिश की जिसमें भी असफल रही। इस तरह से उन्होंने प्रतियोगिता में कुल 202 किलो वजन उठाकर दूसरा स्थान हासिल किया।

वेटलिफ्टिंग में दूसरा पदक

भारत के लिए ओलंपिक में वेटलिफ्टिंग स्पर्धा का यह दूसरा पदक है। इसके पहले एथेंस ओलंपिक खेलों में भारत की वेटलिफ्टर कर्णम मल्लेश्वरी ने वर्ष 2000 में सिडनी ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था। इस तरह से भारत को 20 साल बाद इस स्पर्धा में ओलंपिक पदक मिला है।

1 thought on “ओलंपिक में भारत को पहला मेडल, मीराबाई चानू ने वेटलिफ्टिंग में जीता रजत पदक

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!