4th December 2022

ऑक्सीजन पर तारीफ पाने वाले उद्धव ठाकरे की अब वैक्सीन के लिए बड़ी तैयारी

जारी किया ग्लोबल टेंडर , लेकिन चीन की कंपनियों को किया प्रतिबंधित

मुंबई

बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) में अपने ऑक्सीजन मॉडल के लिए सुप्रीम कोर्ट की प्रशंसा मिलने के बाद अब मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने वैक्सीन के मामले में बड़ा कदम उठाने की तैयारी की है। महाराष्ट्र सरकार ने बीएमसी को एक करोड़ वैक्सीन खरीदने का ग्लोबल टेंडर निकालने की स्वीकृति दे ही है।

मुंबई के प्रभारी मंत्री आदित्य ठाकरे ने सोमवार को ट्वीट किया, “मुंबई में टीकाकरण अभियान में तेजी लाने के लिए अभिभावक मंत्री के रूप में सीएम उद्धव ठाकरे जी के साथ इस मुद्दे पर चर्चा हुई थी। इसके बाद प्रयाप्त टीकों की आवश्यकता को देखते हुए बीएमसी को वैक्सीन की वैश्विक खरीद की संभावनाएं तलाशने के लिए कहा गया है।

बीएमसी के नगर आयुक्त इकबाल सिंह चहल ने भी इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि, “बीएमसी ने जल्द से जल्द एक करोड़ कोविड टीकों की खरीद के लिए वैश्विक बोली मंगाई है। बीएमसी ने भविष्य में हर संभव प्रयास करने और अगले 60-90 दिनों में मुंबई के सभी पात्र नागरिकों को युद्धस्तर पर टीका लगाने के लिए पर्याप्त मात्रा में कोविड टीके प्राप्त करने का संकल्प लिया है।”

चीन का माल नहीं लेंगे

बीएमसी के अतिरिक्त नगर आयुक्त पी. वेलरासु ने कहा, ‘हमने केवल एक्सप्रेशन ऑफ इंटरेस्ट मंगाई है और एक शर्त रखी है कि सभी प्रमाणन और अनुमोदन वैक्सीन निर्माताओं की आवश्यकता होगी। उन्हें यह भारत सरकार और ड्रग कंटोलर से प्राप्त करना होगा। अभी के लिए, एक करोड़ खुराकों की खरीद करना है। इसके लिए सबसे अच्छे अंतरराष्ट्रीय अभ्यास का पालन किया जाएगा। अंतत: हम सभी केंद्र सरकार की शर्तों से बाध्य होंगे।” वेलरासु ने यह भी पुष्टि की कि बीएमसी ने एक शर्त भी रखी है कि आवेदक भारत के साथ सीमा साझा करने वाले देशों के नहीं होने चाहिए, जो चीनी वैक्सीन निर्माताओं के प्रवेश को प्रतिबंधित करेगा।

इसके अलावा, पश्चिमी देशों के कई टीकों को माइनस में कोल्ड स्टोरेज के अनिवार्य तापमान की आवश्यकता होती है। बीएमसी ने निर्माताओं को ऐसी सुविधा की व्यवस्था करना अनिवार्य कर दिया है। ईओआई दस्तावेज़ में बीएमसी ने कहा है, “बीएमसी में कोल्ड स्टोरेज की सुविधा है जिसमें वॉक-इन कूलर (डब्ल्यूआईसी) शामिल हैं। डब्ल्यूआईसी का तापमान +20 से +80C है। यदि कोविड वैक्सीन को बी, सी के साथ उपलब्ध भंडारण और तापमान की आवश्यकताओं की आवश्यकता होती है, तो आवेदक को टीकाकरण प्वाइंट तक कोविड वैक्सीन के लिए आवश्यक भंडारण सुविधा प्रदान करनी होगी। वर्तमान में एमसीजीएम में 20 अस्पताल और 240 टीकाकरण केंद्र हैं।”

स्वामी ने बताया मॉडल सीएम

हाल ही राज्य सभा सांसद और भाजपा नेता सुब्रमणियन स्वामी ने केन्द्र सरकार के प्रवक्ता द्वारा महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री की प्रशंसा के बाद ट्वीट करते हुए कहा था कि केन्द्र सरकार की प्रशंसा के बाद क्या अब ये मान लेना चाहिए कि उद्धव ठाकरे मॉडल सीएम बन गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!