24th February 2024

मई में होगी CUET, जल्दी होगी रजिस्ट्रेशन की तारीख की घोषणा

इस बार 170 से ज्यादा यूनिवर्सि्टी होंगी शामिल

नई दिल्ली.

मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम यानी नीट (NEET) के बाद अब कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (CUET)) देश का दूसरा सबसे बड़ा एग्जाम बन गया है। देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी समेत दूसरे शिक्षण संस्थानों के ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन कोर्स में एडमिशन सीयूईटी (CUET 2023) स्कोर के आधार पर होता है। इस बार भी इसी पैटर्न को फॉलो किया जाएगा। 2023-24 सेशन के लिए सीयूईटी यूजी की आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। एंट्रेंस एग्जाम के रजिस्ट्रेशन प्रोसेस के विषय में जानकारी देते हुए यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन (UGC) के अध्यक्ष प्रो. एम. जगदीश कुमार ने बताया कि सीयूईटी यूजी (CUET UG 2023) के लिए रजिस्ट्रेशन और एप्लीकेशन प्रोसेस की घोषणा अगले दो दिनों में कर दी जाएगी।

मई में होगी CUET 2023

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने कुछ समय पहले सीयूईटी एंट्रेंस टेस्ट की तारीखों की घोषणा की थी। इस बार सीयूईटी 21 से 31 मई 2023 के बीच होगा और 1 से 7 जून के बीच रिजर्व डेट्स भी रखी गई हैं। टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अगले कुछ दिनों में शुरू हो जाएगी। नतीजों की घोषणा जून के तीसरे हफ्ते में होगी। सीयूईटी के एग्जाम पैटर्न में कोई बदलाव नहीं किया गया है। 2022 का पैटर्न ही इस साल भी रहेगा। सीयूईटी 2023 में भी कंप्यूटर बेस्ड टेस्ट (CBT) ही होगा। अधिकारियों का कहना है कि सीयूईटी के पहले संस्करण से मिले अनुभवों को देखते हुए 2023 के टेस्ट के लिए सभी जरूरी तैयारियां की जा रही है। टेस्ट सेंटरों की संख्या में भी इजाफा किया जा रहा है, साथ ही उन्हीं सेंटरों को चुना जा रहा है, जहां पर बेहतर कनेक्टिविटी होगी। परीक्षा से पहले छात्रों के लिए मॉक टेस्ट का विकल्प भी दिया जाएगा।

इस बार यूनिवर्सिटी की संख्या बढ़ेगी

सेशन 2022-23 में कोविड के चलते एंट्रेंस टेस्ट की प्रक्रिया जुलाई- अगस्त में हुई थी। इस बार सीयूईटी में भाग लेने वाली यूनिवर्सिटी की संख्या दोगुनी होना तय माना जा रहा है। 2022 में सीयूईटी के लिए अंडर ग्रेजुएट लेवल पर 86 केंद्रीय विश्वविद्यालय, स्टेट यूनिवर्सिटी व संस्थानों ने हिस्सा लिया है। इस बार यह संख्या दोगुनी यानी 170 से भी ज्यादा हो जाएगी। तमिल, तेलुगु, कन्नड़, मलयालम, मराठी, गुजराती, उड़िया, बंगाली, असमिया, पंजाबी, अंग्रेजी, हिंदी और उर्दू सहित 13 भाषाओं में आयोजित किया जाएगा।

error: Content is protected !!