4th December 2022

अब whatsapp से कर सकेंगे जियो मार्ट से खरीदारी

फेसबुक ने रिलायंस जिओ में किया 43500 करोड़ रुपए का निवेश

दुनिया का सबसे बड़ा सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी जियो नें 9.99 प्रतिशत की हिस्सेदारी खरीदने की तैयारी कर रहा है। इसके लिए फेसबुक 5.7 बिलियन डॉलर का निवेश करेगा। भारतीय मुद्रा में ये राशि 43574 करोड़ की होती है। बताया गया है कि इस डील के लिए जियो का मुल्यांकन 65.95 बिलियन डॉलर का हुआ है और इस मूल्याकंन के आधार पर ही फेसबुक 9.99 प्रतिशत हिस्सेदारी के लिए 5.7 बिलियन डॉलर का भुगतान कर रहा है।

फेसबुक के चीफ रेवेन्यू ऑफिसर डेविड फिशर और फेसबुक इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट अजित मोहन ने कहा इस साझोदारी का पहला उदाहरण जियो मार्ट हो सकता है। रिलायंस और जियो के इस ई-कॉमर्स वेंचर को whatsapp पर लाया जा सकता है। whatsapp के भारत में चालीस करोड़ उपयोगकर्ता हैं। यानी कि इसके बाद जियो मार्ट से whatsapp के जरिए खरीदी हो सकेगी।

फेसबुक को चीन की चुनौति

बताया जा रहा है कि फेसबुक ने जियो में हिस्सेदारी खरीदने का निर्णय चीन की इंटरनेट व डीजीटल सेवाएं देने वाली कंपनी बाइट डांस की चुनौति को देखते हुए किया है। भारत में फेसबुक का फ्री इेटरनेट उपलब्ध कराने की योजना फ्री बेसिक्स असफल हो चुकी है। इसके बाग फेसबुक ने एक्सप्रेस वाई-फाई का भारत में विस्तार करने का प्रयास किया लेकिन इसमें भी उनको अपेक्षित सफलता नहीं मिली है। इसके चलते अब फेसबुक ने जियो को साथ लिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!