ऐसे करें पता और घर से ही करें लॉग आउट

जीमेल एकाउंट के बिना आजकर पत्ता भी नहीं हिलता है। आपका स्मार्ट फोन भी इसके बिना नहीं चलता है और आपके बहुत से काम इसके बिना पटरी से उतर जाते हैं। आज के डिजीटल युग मेंं कोई भी ऑनलाइन सेवा इसके बिना संभव नहीं है।

इतना ही आपसे बहुत से जगह अपने जीमेट एकाउंट के जरिए लॉगइन करने को भी कहा जाता है। कईं बार हम लापरवाही या भूलवश लॉगऑउट करना भूल जाते हैं। हमारे में जीमेल में हमारे बैंक खातों से लेकर आधार कार्ड तक बहुत सी महत्वपूर्ण जानकारियां होती हैं। यहां तक कि नेट बैंकिंग के लिए भी इसकी आवश्यकता होती है। ऐसे में जीमेल की सुरक्षा करना बहुत जरुरी है।

आईए जानते हैं कि हमारा जीमेल एकाउंट जाने अनजाने कहां-कहां उपयोग किया जा रहा है और वहां से इसे लॉग आउट कैसे करें?

आपका मोबाइल काफी है इसके लिए

अगर आप कहीं पर अपना जीमेल अकाउंट ओपन छोड़ आए हैं तो आप अपने मोबाइल के जरिए उन सभी जगहों की जानकारी ले सकते हैं जहां-जहां आपका अकाउंट ओपन है। इसके लिए आपको कहीं भी जाने की जरुरत नहीं है। इसके लिए आपको अपने फोन में गूगल क्रोम ब्राउजर पर जाना होगा और फिर वहां से अपना जीमेल खोलना होगा।

यह तरीका जीमेल ऐप पर काम नहीं करेगा। तो आपको ब्राउजर की ही मदद लेनी होगी। अपनी जीमेल आईडी और पासवर्ड डाउकर जीमेल को लॉगइन करना होगा।

लॉगइन करने के बाद आपको एक पेज नजर आएगा। यहां आपको कुछ स्क्रॉल कर नीचे की तरफ आना होगा। यहां आपको View Gmail in: Mobile/Older version/Desktop नजर आएगा। अब आपको डेस्कटॉप पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको जिस तरह डेस्कटॉप पर जीमेल नजर आता है उसी तरह यहां भी नजर आएगा।

इस पेज पर आपको फिर से नीचे की तरफ स्क्रॉल करना होगा। यहां पर आपके द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे जीमेल की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। इसी में नीचे की तरफ आपको Details लिखा दिखाई देगी। यहां आपको Last Account Acitivity का विकल्प दिखाई देगा। इसके बाद आपको Details पर क्लिक करना होगा।

कहां और कितनी देर हुआ उपयोग

जैसे ही आप डिटेल्स पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक पेज ओपन हो जाएगा। यहां पर आपके जीमेल की सभी एक्टिविटी दिखाई देंगी। यहां से आपको यह पता चलेगा कि आपका अकाउंट किस ब्राउजर पर किस आईपी एड्रेस पर कितने देर तक एक्टिव था। अगर आप यह जानना चाहते हैं कि आपका जीमेल अकाउंट किन-किन सिस्टम में अभी-भी चल रहा है उसके लिए आपको सिक्यूरिटी चेकअप के विकल्प पर टैप करना होगा।

फिर जो पेज ओपन होगा उसमें आपको यूअर डिवाइसेज पर क्लिक करना होगा। ऐसा करते ही आपके सामने पूरी लिस्ट आ जाएगी कि आपका अकाउंट किन-किन डिवाइसेज या सिस्टम में ओपन है। इसी के बराबर में दिए गए पैनल क्लिक कर आप डिवाइस से अपना अकाउंट लॉगआउट कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!