24th February 2024

अभी भी Google और Social Media पर ट्रेंडिंग नहीं है राम मंदिर और अयोध्या

भारत में साउथ की फिल्में हैं टॉप ट्रेंडिंग है गूगल ट्रेंड में

दुनिया में डिजीटली जिस विषय को ज्यादा खोजा और देखा जाता है वो टॉप ट्रेंड में दिखाई देता है। अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर बहुत कुछ लिखा, बोला और दिखाया जा रहा है इसके बाद भी यह टॉपिक दुनिया तो छोड़िए भारत में भी टॉप ट्रेंड में नहीं हैं। यदि शुक्रवार की बात करें तो भारत में टॉप गूगल ट्रेंड में महेश बाबू की फिल्म गुंटूर कारम (Guntur Kaaram) शामिल है। वहीं राम मंदिर और अयोध्या पहले दस स्थानों पर भी नहीं है। यही हाल एक्स का भी है। वहां भी पिछले एक सप्ताह से राम मंदिर टॉप ट्रेंड में नहीं है।

गूगल ट्रेंड्स इस बात की पक्की जानकारी देता है कि दुनिया में इंटरनेट पर क्या खोजा और देखा जा रहा है। यहां पर इन टॉप ट्रेंड्स की जानकारी हर देश के हिसाब से मिलती है। जहां तक भारत की बात करें तो गुरुवार को गूगल ट्रेंड्स के हिसाब से भारत में भारत और अफगानिस्तान (IND vs AFG) का मैच ट्रेंड कर रहा था तो वहीं शुक्रवार को तेलुगू फिल्म ट्रेंड कर रही थी। दूसरे स्थान पर तमिल अभिनेता धनुष की फिल्म कैप्टन मिलर (Captain Miller) है।

तीसरे नंबर पर तमिल फिल्म अयालान (Ayalaan) ट्रेंड कर रही थी। चौथे नंबर पर शुभमन गिल (Shubhman Gill) हैं। पांचवे स्थान पर स्वामी विवेकानंद जयंती को देखते हुए उनके कोट्स को खोजा जा रहा था। सातवां स्थान सफाई में सातवी बार बाजी मारने वाले इंदौर का है। यानी कि इंदौर (Indore) को जमकर गूगल पर सर्च किया जा रहा है। भारत में छठे स्थान पर एशिया कप क्रिकेट ट्रेंड कर रहा था।

जहां तक राम मंदिर की बात करें तो दिन में कुछ समय के लिए नौवे नंबर पर हनुमान ट्रेंड कर रहे हैं लेकिन ये भी एक फिल्म है। हनु मान प्रशांत वर्मा द्वारा लिखित और निर्देशित एक आगामी भारतीय तेलुगु भाषा की सुपरहीरो फ़िल्म है। प्राइमशो एंटरटेनमेंट द्वारा निर्मित इस फिल्म में तेजा सज्जा, अमृता अय्यर, वरलक्ष्मी सरथकुमार, राज दीपक शेट्टी और विनय राय मुख्य भूमिकाओं में हैं। ये फिल्म दो दिन से गूगल ट्रेंड में दिखाई दे रही है।

X पर क्या देखा जा रहा ?

इसी तरह से एक्स यानि कि ट्वीटर पर भी पिछले कुछ दिनों से राम मंदिर और अयोध्या ट्रेड में नहीं है। हालांकि ट्वीटर पर ट्रेंड दिन में कईं बार बदलते हैं लेकिन सोशल मीडिया एक्सपर्ट संजीव के अनुसार राम मंदिर पिछले कईं दिनों से ट्रेंड के बाहर है। संभवत: इसके पीछे कारण यह है कि इसका कंटेट WhatsApp के जरिए ज्यादा शेयर किया जा रहा है। वहां भी ये लिंक की बजाय कटेंट ही शेयर हो रहा है। इसके अलावा इसका ज्यादातर मटेरियल शेयर हो चुका है साथ ही न्यूज चैनल और न्यूज पेपर भी इसे प्रमुखता से चला रहे हैं इसके चलते संभवत: इसे गूगल औऱ् सोशल मीडिया पर सर्च नहीं किया जा रहा है। शुक्रवार को एक्स यानि ट्वीटर पर पहले 25 स्थानों पर राम मंदिर ट्रेंड में नहीं था।

error: Content is protected !!