24th June 2022

आज स्विट्ज़रलैंड जानवरों पर दवाओं के परीक्षण को प्रतिबंधित करने के लिए वोट करेगा

2020 में पांच लाख जानवर दवाओं के परीक्षण में मारे गए

जेनेवा (स्विट्ज़रलैंड) 

रविवार को स्विट्ज़रलैंड में दवाओं की टेस्टिंग के लिए जानवरों के इस्तेमाल को प्रतिबंधित करने के लिए जनमत संग्रह अर्थात मतदान करेगा। यदि प्रतिबंध के समर्थन में वोट पड़ते हैं तो स्विट्ज़रलैंड ऐसा करने वाला दुनिया का पहला देश हो जाएगा। इस जनमत संग्रह में सिगरेट के विज्ञापन पर और अधिक कड़े प्रतिबंध लगाने पर भी जनता की राय मांगी गई है। स्विट्जरलैंड दुनिया के बड़े सिगरेट ब्रांड का घर है और यहां की 25% जनसंख्या सिगरेट पीती है। 

जहां तक दवाओं के परीक्षण में जानवरों के उपयोग का प्रश्न है तो यहां 2020 में लेबोरेटरीज में दवाओं के परीक्षण के दौरान 500000 जानवरों की जान गई थी इसके बाद से यहां पर इस बात की मांग उठ रही थी कि दवाओं का परीक्षण जानवरों पर न किया जाए। दुनिया की दो बड़ी फार्मा कंपनी Rochie और नोवार्टिस ने दवाओं के परीक्षण में जानवरों का उपयोग प्रतिबंधित किए जाने का विरोध किया है। 

जनता की राय पर बंधनकारी

स्विट्जरलैंड के संविधान के मुताबिक इस तरह के मामलों में जनता की राय को मानना सरकार के लिए बाध्यकारी है। जहां तक इन विषयों पर ओपिनियन पोल की बात है तो कहा जा रहा है कि 68% लोग दवाइयों की खोज में जानवरों का उपयोग किए जाने के पक्ष में है। इसका मतलब यह है कि यह प्रस्ताव पारित होने की संभावना कम है। वहीं जहां तक सिगरेट के विज्ञापन पर कड़े प्रतिबंध लगाए जाने की बात है तो 63% जनता इसके पक्ष में दिखाई दे रही है। 

error: Content is protected !!