4th December 2022

इन छात्रों के लिए 11 सितंबर को दोबारा होगी CUET UG 2022 की परीक्षा

15 को आएगा रिजल्ट


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी, NTA देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 11 सितंबर, 2022 को CUET UG 2022 की परीक्षा दोबारा आयोजित करेगी। ये परीक्षा सिर्फ उन छात्रों के लिए होगी जो टेक्निकल दिक्कतों के कारण परीक्षा नहीं दे सके थे। नोटिस के अनुसार, ”छात्रों की शिकायतों के आधार पर पुन: परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया गया था। इन छात्रों को परीक्षा के संबंध में उनके ई-मेल पर सूचित किया गया है।”


CUET UG 2022 परीक्षा इस साल 15 जुलाई से देश भर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर 6 फेज में आयोजित की गई थी। लगभग 14 लाख उम्मीदवार परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, लेकिन कुछ उम्मीदवार टेक्निकल समस्याओं के कारण परीक्षा में शामिल नहीं हो सके। एजेंसी ने बाद में उन्हें अगले फेज में फिर से परीक्षा में बैठने का मौका दिया है।

फेज 1 से फेज 6 तक की आंसर-की जारी कर दी गई है और इस पर 10 सितंबर तक आपत्तियां उठाई जा सकती हैं। आपत्तियां प्राप्त होने के बाद, विषय विशेषज्ञ इसकी जांच करेंगे और आपत्तिां सही पाए जाने पर फाइनल आंसर-की जारी होगी। रिजल्ट फाइनल आंसर-की के आधार पर तैयार किया जाएगा।

CUET 2022 आंसर की ऐसे करें डाउनलोड

स्टेप 1- आंसर की चेक करने के लिए छात्र सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट cuet.samarth.ac.in पर जाएं।
स्टेप 2- इसके बाद वेबसाइट पर दिए गए Answer Key के लिंक पर क्लिक करें।
स्टेप 3- अब एप्लीकेशन नंबर और जन्मतिथि सबमिट करें।
स्टेप 4- आपकी आंसर-की स्क्रीन पर आ जाएगी।
स्टेप 5- अब इसे चेक और डाउनलोड कर लें।

15 सितंबर तक जारी होगा रिजल्ट

आंसर-की जारी होने के बाद अब सीयूईटी परीक्षा का रिजल्ट (CUET 2022 Result) 15 सितंबर तक जारी कर दिया जाएगा। इसकी जानकारी यूजीसी के चेरयमैन जगदीश एम कुमार ने दी है। उन्होंने ट्वीट कर बताया कि 15 सितंबर तक या उससे पहले एनटीए रिजल्ट की घोषणा कर देगा, ऐसे में सभी विश्वविद्यालय अपने एडमिशन पोर्टल तैयार रखें।

error: Content is protected !!