5th December 2022

12 वी के स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए सरकार देगी गाईड

कोरोना की महामारी को देखते हुए उड़ीसा सरकार का निर्णय

भुवनेश्वर.

भले ही कहा जाता रहा हो कि अच्छे स्टूडेंट्स गाईड से नहीं पढ़ते लेकिन इस सलाह को एक तरफ रख उड़ीसा सरकार ने 12वीं कक्षा के स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी के लिए अपनी ओर से गाईड उपलब्ध कराने की घोषणा की है।

प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री समीर रंजन दास ने इस बारे में जानकारी देते हुए कहा कि यह निर्णय इस बात को ध्यान में रखकर किया गया है कि इस साल क्लास नहीं लग सकीं हैं। ऐसे में स्टूडेंट्स को परीक्षा की तैयारी को लेकर चिंतित हैं। उनके लिए यह व्यवस्था की जा रही है। इस निर्णय के पीछे यह कारण भी बताया जा रहा है कि इस बार क्लासेस न लग पाने के चलते अब तक केवल तीस प्रतिशत पाठ्यक्रम ही पूरा हो सका है।

700 पेज की गाईड

सरकार ने स्टूडेंट्स को देने के लिए गाईड का चुनाव भी कर लिया है। बताया गया है कि सरकार परीक्षा दर्पण नाम की गाईड देने जा रही है। यह गाईड 700 पेज की है तथा इसमें परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न और उनके उत्तर दिए गए हैं। इसकी सहायता से स्टूडेंट्स को पढ़ाई करने में आसानी होगी।

फीस भी माफ की

इतना ही नहीं उड़ीसा सरकार ने इस साल 10वी और 12वी के स्टूडेंट्स की परीक्षा फीस भी न लेने का का निणर्ण लिया है। हाल में 8 जनवरी उड़ीसा सरकार ने 10वी और 12वी के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खोले हैं। इन दो कक्षाओं की परीक्षाएं तीन मई से शुरू हो रही हैं। हालांकि सीबीएसई से भी परीक्षा फीस में माफी की मांग की जा रही है लेकिन अब तक इस कोई निर्णय नहीं हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!