5th December 2022

चांद पर भी मिलेंगे 4जी सिग्नल

नासा ने नोकिया को दिया टेंडर

गूंज डेस्क

अब हर चीज को सोशल मीडिया पर पोस्ट करने वालेे भी बिना किसी चिंता के चांद की यात्रा पर जा सकेंगे और वे वहां के फोटो भी फेसबुक, ट्वीटर और इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पोस्ट कर सकेंगे। इसके लिए नासा ने नोकिया को चांद पर 4 जी सिग्नल उपलब्ध कराने का काम सौंपा हैं।

नोकिया ने बहुत पहले चांद पर 4 जी सिग्नल लगाने की इच्छा जताई थी। अब इस काम के लिए नासा ने उसे अधिकारिक रूप से 14.1 मिलीयन डॉलर की सहायता दी है। हालांकि यह सहायता पाने वाली नोकिया इकलौती कंपनी नहीं है। इस काम के लिए नासा ने कुल 14 कंपनियों को मदद दी है। ये सभी कंपनिया अमेरिकन हैं।

नासा का मानना है कि चांद पर 4 जी सिग्नल उपलब्ध होने से वहां बहुत से प्रयोग कम खर्च में पूरे किए जा सकेंगे। इसके अलावा भविष्य में मंगल ग्रह पर जाने वाले मिशन में भी इसकी मदद मिलेगी। इससे अंतरिक्ष यात्रियों को भी आसानी होगी।

यूनाईटेड प्रेस इंटरनेशनल की रिपोर्ट के अनुसार नोकिया द्वारा जो सिस्टम विकसित किया जा रहा है वो अंतरिक्ष में सरफेस कम्युनिकेशन में बहुत मददगार साबित होगा। साथ इससेे वहां से ज्यादा विश्वसनीय जानकारी मिल सकेगी।

हालांकि इसके पहले नोकिया ने 2018 में वोडाफोन जर्मनी के साथ भी चांद पर 4 जी सिग्नल लाने के लिए एक अनुबंध किया था। इसके लिए 2019 की समय सीमा तय की गई थी लेकिन यह काम अब तक नहीं हो पाया है। इसके चलते फिलहाल इसे एक योजना ही माना जाना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!