2nd December 2021

वेब सीरिज में मुस्लिम लड़की की हिन्दू लड़के से प्यार की कहानी से पाकिस्तानी नाराज

दो ट्रेलर जारी किए गए हैं इस पाकिस्तानी वेब सीरिज धूप की दीवार के, 25 जून से होगा प्रसारण

मुंबई.

जबरिया निकाह के नाम पर अल्पसंख्यक समुदाय की नाबालिग लड़कियों के अपहरण के मामले में बदनाम पाकिस्तान में 25 जून से प्रसारित होने वाली एक वेब सीरीज ने हंगामा मचा रखा है। अल्पसंख्यकों के मानव अधिकारों केखुल्लम खुल्ला उल्लंघन पर चुप रहने वाले पाकिस्तानी इस वेब सीरीज में एक हिंदू लड़के की मुस्लिम लड़की के साथ प्रेम कहानी को पचा नहीं पा रहे हैं। इस वेब सीरीज का नाम धूप की दीवार है और इसका प्रसारण G5 पर 25 जून से होने वाला है।

फिलहाल इसके दो ट्रेलर 15 और 18 जून को रिलीज किए गए हैं और उसके बाद से पाकिस्तान के सोशल मीडिया पर है #BanDhoopKiSeewar ट्रेंड कर रहा है। पाकिस्तानियों के हिसाब से इस प्रेम कहानी से इस्लाम खतरे में है।

 क्या है धूप की दीवार की कहानी

इस वेब सीरीज में लड़की पाकिस्तानी है तो उस से प्रेम करने वाला लड़का भारत का है। दोनों के पिता अपने अपने देश की सेना के लिए लड़ते हुए शहीद हुए थे। अलग-अलग धर्मों और अलग-अलग देशों के होने के बावजूद इन दोनों के बीच प्यार हो जाता है। इस वेब सीरीज की कहानी उमरा अहमद ने लिखी है और इसके निर्देशक हसीब हसन है। पाकिस्तानी मुस्लिम लड़की की भूमिका सजल अली ने की है तो वही भारतीय हिंदू लड़के की भूमिका अहद रजा मीर ने की है यह दोनों वास्तविक जीवन में पति पत्नी है। 

इस तरह के हैं रिएक्शनइस

वेब सीरीज का विरोध करते हुए एक पाकिस्तानी ने सोशल मीडिया पर लिखा है कि हम न साथ रहे हैं और नहीं आगे रहेंगे। भारत और पाकिस्तान दो अलग-अलग राष्ट्रीयताएं है। इसी तरह से एक और कमेंट को पढ़िए जिसमें एक पाकिस्तानी ने लिखा है, यह रूमानियत या जज्बात नहीं है जो अमन लाएंगे। इतिहास खुद बताता है कि जज्बात और प्रेम दोनों युद्ध के ही ना दिखने वाले अलग-अलग पहलू हैं। यह युद्ध ही है जो शांति लाता है। जैसा इतिहास ने दिखाया है। 

कुछ यूजर्स ने यह भी लिखा है कि वेब सीरीज को देखे बिना इसके बारे में कोई राय बना लेना ठीक नहीं है। केट अमीन के नाम से बने एक ट्विटर अकाउंट नहीं लिखा है कि पाकिस्तानी सारी भारतीय फिल्में देखना पसंद करते हैं और उन्हें बॉक्स ऑफिस पर हिट करते हैं। भारतीय वेब सीरीज को भी अच्छा बताते हैं लेकिन जब पाकिस्तानी वेब सीरीज आती है तो कहने लगते हैं इसे बैन करो।अजीब! बुक के कवर से ही राय मत बनाओ।

थोड़ा समर्थन भी मिला

सोशल मीडिया पर इस वेब सीरीज को थोड़ा समर्थन भी मिला है। यह भी कहा गया है कि पिछले कई दशकों से दोनों तरफ के नेताओं टकराव और युद्ध होने नफरत भरी है। इस तरह के ड्रामा से भारतीयों और पाकिस्तानियों दोनों में नफरत घटाने में मदद मिलेगी। ट्रेलर में कुछ भी गलत नहीं है जो टू नेशन थ्योरी से अलग बात करता है। 

राइटर ने बताया सोशल ट्रेजेडी

इस वेब सीरीज की राइट उमरा अहमद ने इंस्टाग्राम पर उर्दू में अपनी बात लिखी है। उमरा ने यह स्पष्ट किया है कि यह वेब सीरीज इस प्लेटफार्म पर दिखाई जा रही है उसका इसके निर्माण में कोई रोल नहीं है। उन्होंने कहा कि जिसे आप लव स्टोरी समझ रहे हैं वह मेरी राय में एक सोशल ट्रेजेडी है । उमरा ने कहा कि व्यक्तिगत तौर पर जिंदगियों पर युद्ध का क्या असर पड़ता है वह इस वेब सीरीज में दिखाया गया है। पता नहीं को क्यों शांति की बात को अपराध माना जाता है।

A love story of Pakistani Muslim girl with Indian Hindu boy https://goonj.co.in/love-story-of-pakistani-muslim-girl-with-indian-hindu-boy/

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!