Goonj

Voice of the Students of India

रेलवे में 10वीं पास और ITI पास के लिए हजारों पदों पर भर्ती

अप्रेंटिस पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू 10 फरवरी तक करें आवेदन

अगर आप 10वीं पास हैं और रेलवे में नौकरी की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। जी हां, इंडियन रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड (RRB) ने अप्रेंटिस पदों पर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इस भर्ती (Railway Recruitment 2023) के माध्यम से कुल 2,026 पदों को भरा जाएगा। जो भी उम्मीदवार 10वीं-12वीं व आईटीआई पास हैं वे ऑफिशियल वेबसाइट rrcactapp.in पर जाकर अपना एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते हैं। ऑनलाइन एप्लीकेशन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन करने वाले उम्मीदवार ध्यान दें कि अप्लाई करने की आखिरी तारीख 10 फरवरी 2023 है।

 विस्तृत जानकारी

कुल पद- 2,026

महत्वपूर्ण तिथि
ऑनलाइन आवेदन प्रारंभ- 10 जनवरी 2023
आवेदन की अंतिम तिथि- 10 फरवरी 2023

शैक्षिक योग्यता
अप्रेंटिस पदों (Railway Apprentice Recruitment 2023) पर अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं पास या समकक्ष सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इसके अलावा उम्मीदवारों के पास आईटीआई पास का सर्टिफिकेट होना भी आवश्यक है। अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवार भर्ती का नोटिफिकेशन जरूर पढ़ लें।

आयु सीमा
आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष है। इसके साथ ही आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। डिटेल जानकारी के लिए भर्ती का नोटिफिकेशन पढ़ लें।

आवेदन शुल्क
आरक्षित वर्ग के जो भी उम्मीदवार इन अप्रेंटिस पदों पर आवेदन करने वाले हैं उन्हें एप्लीकेशन फीस के रूप में 100 रुपये देने होंगे। एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को कोई फीस नहीं देनी होगी।

ऐसे करें आवेदन

स्टेप 1- अप्रेंटिस पदों पर अप्लाई करने के लिए सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट rrcactapp.in पर विजिट करें।
स्टेप 2- दूसरे चरण में वेबसाइट के होमपेज पर दाएं तरफ एप्लीकेशन का लिंक उपलब्ध होगा।
स्टेप 3– अब उस लिंक पर क्लिक करें और रजिस्ट्रेशन करें।
स्टेप 4– रजिस्टर करने के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर दें और सबमिट कर दें।
स्टेप 5– सबमिट करने के बाद अंत में भविष्य के इस्तेमाल के लिए फॉर्म का एक प्रिंट आउट भी रख लें।

error: Content is protected !!