4th December 2022

बीसीआई की परीक्षा के प्रश्नपत्र के फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट, बाद में हटाए

परीक्षा हॉल में मोबाइल से खीचे फोटो?

इंदौर.

सोशल मीडिया पर रविवार को हुई बार काउंसिल आफ इंडिया की परीक्षा का प्रश्न पत्र वायरल हो रहा है। इसके फोटो देख कर लग रहा है कि परीक्षा हाल के भीतर किसी स्टूडेंट ने मोबाइल से उसके फोटो खींचे हैं क्योंकि इसके साथ इसकी आंसर शीट भी दिख रही है। इससे अनुमान लगाया जा रहा है कि कोई स्टूडेंट मोबाइल लेकर परीक्षा देने गया था जबकि इस तरह की परीक्षा में मोबाइल परीक्षा हॉल के भीतर ले जाना अलाउड नहीं है।

इन फोटो को फेसबुक पर पोस्ट किया गया था लेकिन बाद में इसे फेसबुक से डिलीट भी कर दिया गया है।

कोरोना काल में हुई इस बार की परीक्षा ओपन बुक एग्जाम पैटर्न पर हुई थी यानी कि स्लेटूडेंट्स को अपने साथ किताब रखने की अनुमति थी। फिर भी इसमें मोबाइल अंदर ले जाने की अनुमति नहीं दी गई थी । प्रश्न पत्र के यह फोटो एक फेसबुक अकाउंट से पोस्ट किए गए हैं।

इस पोस्ट पर किए गए कमेंट्स में स्टूडेंट्स ने परीक्षा रद्द किए जाने की मांग की है और कहा है कि इससे परीक्षा की गोपनीयता भंग हुई है। फोटो स्क्रीन शॉट हैं और इन्हें देखकर लगता है कि किसी ने इसका वीडियो बनाया है। हालांकि हम इन फोटो की सत्यता की पुष्टि नहीं करते हैं। हमें यह फोटो सोशल मीडिया से प्राप्त हुए हैं।

फेसबुक से डिलीट भी किया

पहले प्रश्नपत्र के फोटो को लीगल टॉक नामक फेसबुक पेज पर पोस्ट किया गया था। यहां से इसे कईं फेसबुक ग्रुप्स में शेयर भी किया गया था। शालिनी प्रकाश नामक फेसबुक एकाउंट से इसे न्यायिक सेवा एवं सहायक अभियोजन अधिकारी परीक्षा नामक फेसबुक ग्रुप में पोस्ट किया गया था। इस ग्रुप में 96 हजार मेंबर्स हैं। इसकी लिंक ये है जो कि अब कुछ नहीं दिखा रही है https://www.facebook.com/groups/355472454889919/permalink/1120748485028975/

बीसीआई की प्रतिक्रिया नहीं मिली

इस संबंध में गूंज ने बार काउंसिल ऑफ इंडिया से बात करने की कोशिश की लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका है। जैसे ही उनसे संपर्क हो जाएगा। इस स्टोरी को अपडेट कर दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!