28th November 2022

हाई स्कूल के छात्रों ने शिक्षा मंत्री को कहा गेट आउट

बैड स्टूडेंट मूवमेंट चल रहा है थाईलैंड में

बैंकॉक

थाईलैंड में जुलाई से चल रहे स्कूली छात्रों के आंदोलन में गुरुवार को छात्रों ने शिक्षा मंत्रालय के बाहर धरना दिया और शिक्षा मंत्री नटाफोल टिप्सुवान से गेट आउट गेट आउट गेट आउट के नारे लगाकर उनसे इस्तीफा मांगा। यह छात्र अपने साथ शिक्षा मंत्री के इस्तीफे भी लाए थे, इन इस्तीफो पर शिक्षा मंत्री के हस्ताक्षर का स्थान खाली था। छात्रों ने ना केवल इन इस्तीफा को शिक्षा सचिव को सौंपा बल्कि हवा में उड़ाया भी। शिक्षा मंत्री उस समय कार्यालय में नहीं थे। 

pic courtesy reuters

थाईलैंड में बेड स्टूडेंट मूवमेंट चल रहा है यह मूवमेंट स्कूली शिक्षा में सुधार के लिए चलाया जा रहा है। शिक्षा मंत्रालय के सामने नारेबाजी करने के बाद बेड स्टूडेंट्स का यह समूह बैंकॉक के स्कूलों में गया। वहां पर अनुशासन के चलते स्कूली छात्रों ने खुलकर उनका साथ नहीं दिया लेकिन उन्हें सैल्यूट किया और उनके समर्थन में गीत गाए।

उधर शिक्षा विभाग के सचिव सुपात्रा चैंपथोंग ने बताया कि उन्हें छात्रों का मांग पत्र मिला है जिसे वे शिक्षा मंत्री के 19 सीटों के साथ जिस पर कि उनके हस्ताक्षर की जगह छोड़ी गई है, शिक्षा मंत्री नटाफोल को सौंप देंगे। यह विरोध के कारणबेड स्टूडेंट्स वूमेन चला रहा है छात्रों का कहना है कि थाईलैंड में स्कूल छात्रों को आज्ञा पालक बनाने पर जोर दिया जाता है बजाय उन्हें शिक्षित करने पर। स्कूलों में छात्रों को दिए जाने वाले कड़े दंड के खिलाफ हैं और एक लोकतांत्रिक शिक्षण व्यवस्था चाहते हैं। थाईलैंड में यह अभियान जुलाई महीने से शुरू हुआ है। 

14 अक्टूबर को छात्र थाईलैंड के राजपरिवार के खिलाफ भी प्रदर्शन किए जाने की तैयारी भी की जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!