5th December 2022

जानिए कौन लिखता है नरेन्द्र मोदी के भाषण

आरटीआई में मिल गया जवाब

नई दिल्ली

यदि आप ये जानना चाहते हैं कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के भाषण कौन लिखता है तो ये खबर आपके लिए है। मोदी अपनी विशिष्ट भाषणों के लिए जाने जाते हैं। उनके भाषण के संबंध में जानकारी के लिए पीएम कार्याल में आरटीआई लगाई गई थी। इसका जवाब मिल चुका है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगभग हर दिन किसी न किसी मुद्दे पर भाषण देते हैं। कभी मौका होता है पॉलिटिकल रैली का तो कभी कोई लॉन्चिंग इवेंट, कभी छात्र-छात्राओं को संबोधन तो कभी इंटरनैशनल कॉन्फ्रेंस में भी संबोधित करना होता है। ऐसे में एक सवाल सबके जेहन में जरूर आता होगा। सवाल यह कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए ये भाषण आखिर लिखता कौन है। इस सवाल के जवाब के लिए इंडिया टुडे ने प्रधानमंत्री कार्यालय में एक आरटीआई दाखिल की।

इस आरटीआई के तहत उन लोगों के नाम और नंबर जानने की कोशिश की गई, जो अलग-अलग मौकों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए भाषण तैयार करते हों। यही नहीं, इसके जरिए यह भी जानने का प्रयास हुआ कि भाषण को तैयार करने वाले लोगों को इसके एवज में तकरीबन कितना पैसा दिया जाता है। इस आरटीआई का जवाब भी आ गया है।


खुद देते हैं अंतिम रूप’


बताया गया है कि विभिन्न माध्यमों से इनपुट्स इकट्ठा करने के साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही भाषणों की रूपरेखा तैयार करते हैं। पीएमओ ने आरटीआई के जवाब में बताया है, ‘अलग-अलग कार्यक्रमों के अनुसार प्रधानमंत्री को उसके इनपुट उपलब्ध करा दिए जाते हैं। इसके बाद पीएम खुद भाषण को अंतिम रूप देते हैं।’ हालांकि, पीएम की स्पीच तैयार करने में कितनी रकम खर्च की जाती है, इसका जिक्र नहीं किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

error: Content is protected !!