Goonj

Voice of the Students of India

ऐसे कर सकते हैं Whatsapp कॉल रिकॉर्ड

बिना किसी ऐप की मदद से भी कर सकते हैं रिकॉर्डिंग

आमतौर पर लोग कॉल रिकॉर्डिंग से बचने के लिए जरुरी बातें WhatsApp पर करते हैं। उन्हें लगता है कि इस पर कॉल की रिकॉर्डिंग नहीं हो सकती है। लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं हैं। अब WhatsApp के कॉल भी रिकॉर्ड किए जा सकते हैं। इसके लिए आपको बस एक ऐप डाउनलोड करनी होगी। यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है और इसे फ्री में डाउनलोड किया जा सकता है। लेकिन इसके साथ ही इसका एक तरीका ऐसा भी है जिससे कि आपको WhatsApp कॉल रिकॉर्ड करने के लिए किसी ऐप को भी डाउन लोड करने की आवश्यकता नहीं हैं।

पहले हम ऐप के जरिए WhatsApp कॉल रिकॉर्ड कैसे किया जाए यह जानते हैं। इसके लिए जिस ऐप का उपयोग किया जाता है उसका नाम Call Recorder – Cube ACR है। इसके जरिए आप WhatsApp पर आने वाली हर कॉल रिकॉर्ड कर पाएंगे। अब यह कैसे करना है ये हम आपको यहां स्टेप बाय स्टेप बता रहे हैं। आपको बता दें कि यह तरीका एंड्रॉइड पर काम करता है। iPhone में यह ऐप नहीं है। यहां पर जो ऐप्स उपलब्ध हैं उन सभी का पेड सब्सक्रिप्शन लेना होगा। चलिए आपको एंड्रॉइड के इस ऐप के बारे में बताते हैं।

ऐसे करें WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड

  • WhatsApp पर कॉल रिकॉर्ड करने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा।
  • फिर आपको यहां से Call Recorder – Cube ACR ऐप डाउनलोड करनी होगी। यह एक फ्री ऐप है।
  • ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको फोन के एक्सेसिबिलिटी पर जाना होगा। फिर सेटिंग्स सेक्शन में जाना होगा।
  • इसके बाद ऐप कनेक्टर को इनेबल कर दें।
  • फिर आपसे कुछ परमीशन मांगी जाएंगी उन्हें Allow कर दें।
  • यहां आपको कुछ विकल्प दिए गए हैं। उसमें से आपको WhatsApp चुनना होगा।
  • अब जब भी आपके पास WhatsApp कॉल आएगी तो हर कॉल रिकॉर्ड हो जाएगी। यह आपके फोन में सेव रहेगी।

बिना किसी ऐप की मदद के ऐसे करें WhatsApp कॉल रिकॉर्ड

बहुत ही आसानी से बिना किसी ऐप की मदद से WhatsApp कॉल रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके लिए आपको WhatsApp कॉल को स्पीकर पर डालना होगा तथा इसके साथ ही सामान्य रिकॉर्डिंग चालू करना पड़ेगी। इससे आप WhatsApp कॉल्स बिना किसी ऐप के रिकॉर्ड कर पाएंगे। लेकिन इस तकनीकि की कमी यह है कि इससे आपको हर WhatsApp कॉल के पहले रिकॉर्डिंग में जाकर उसे ऑन करना होगा जो कि थोड़ा कठिन है। इसमें अपने आप कॉल रिकॉर्ड नहीं होगा।

error: Content is protected !!